Business

FD में निवेश करने के लिए ये हैं 10 बेस्ट ऑप्शन, जानें

भारतीय ग्राहकों के लिए, फ़िक्स्ड डिपॉज़िट (FD) से बेहतर कोई और तरीका नहीं है। आप फ़िक्स्ड डिपॉज़िट उत्पादों में निवेश कर सकते हैं और एक निश्चित समय के बाद सुनिश्चित आय प्राप्त कर सकते हैं। हाल के वर्षों में सबसे बड़े सरकारी और वाणिज्यिक बैंक भी FD पर ज़्यादा रिटर्न दे रहे हैं। अगर आप भी ज़्यादा रिटर्न पाने के लिए अपनी जमा-राशि का निवेश करना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। आपको बता दें कि कई बैंक अब अपने ग्राहकों को बचत खातों पर 8.75 प्रतिशत तक की ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं। हमें ऐसे दस बैंकों के बारे में बताएँ जो अपने ग्राहकों को FD निवेश पर सबसे अच्छा रिटर्न प्रदान करते हैं।

Fd. Jpeg

आपको यहाँ 8.75 प्रतिशत ब्याज मिल सकता है।

तीन साल और दो दिन से ज़्यादा लेकिन पाँच साल से कम की FD के लिए, SBM बैंक अपने सामान्य ग्राहकों को 8.25 प्रतिशत ब्याज देता है; वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए, ब्याज दर 8.75 प्रतिशत है। इसके विपरीत, बंधन बैंक वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8.50% और सामान्य ग्राहकों को 600-दिन की फ़िक्स्ड-रेट डिपॉज़िट पर 8% ब्याज दे रहा है। 36 महीने की अवधि वाली एफडी पर, DCB बैंक वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8.50% और अन्य ग्राहकों को 8% ब्याज प्रदान करता है। इसके अलावा, ड्यूश बैंक अपने नियमित ग्राहकों को दो साल से अधिक की सावधि जमा (FD) पर 7.75% ब्याज प्रदान करता है, और तीन साल से कम की एफडी पर वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को समान ब्याज दर प्रदान करता है। 18 महीने से 36 महीने से कम की एफडी पर, यस बैंक अपने सामान्य ग्राहकों को 7.75% और अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8.25% ब्याज प्रदान कर रहा है।

444-दिन की सावधि जमा पर 8% ब्याज दिया जा रहा है।

24 महीने से 36 महीने से कम की अवधि वाली एफडी के लिए, आरबीएल बैंक अपने नियमित ग्राहकों को 7.50% और अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8% ब्याज प्रदान करता है। इसके अलावा, एक वर्ष और एक दिन से लेकर 550 दिनों तक की अवधि वाले एफडी सामान्य ग्राहकों के लिए 7.50% और IDFC फर्स्ट बैंक के वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए 8% की ब्याज दरों के लिए पात्र हैं।

इंडसइंड बैंक अब दो साल और नौ महीने से लेकर तीन साल और तीन महीने तक की अवधि के टर्म डिपॉजिट (FD) पर वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8% और सामान्य ग्राहकों को 7.50% ब्याज दे रहा है। 732 दिनों से लेकर 36 महीने से कम समय तक चलने वाली एफडी पर, एचएसबीसी बैंक अपने नियमित ग्राहकों को 7.50% और अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8% ब्याज प्रदान करता है। इसके अलावा, करूर वैश्य बैंक अपने नियमित ग्राहकों को 7.50 प्रतिशत ब्याज और अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 444 दिनों की सावधि जमा (FD) पर 8 प्रतिशत ब्याज प्रदान कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button