Business

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ITR दाखिल करने की प्रक्रिया को बनाने जा रहा है सुविधाजनक

ITR: करदाताओं के लिए आयकर विभाग ITR दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाएगा। इस लिहाज से विभाग ने नई ई-फाइलिंग साइट 3.0 की शुरुआत की तैयारी में जरूरी बदलाव किए हैं। इस यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस की मदद से आयकर रिटर्न जल्दी जमा किया जा सकेगा। आयकर विभाग के सर्कुलर में कहा गया है कि ई-फाइलिंग साइट अब इंटीग्रेटेड ई-फाइलिंग एंड सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर (IEC) 2.0 तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। आईईसी 3.0 को एक स्वतंत्र परियोजना के तौर पर लॉन्च किया जाएगा।

Itr
Itr

इससे ITR वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में तेजी आएगी

इसका मुख्य लक्ष्य तेज आईटी तकनीक को अपनाना है। इससे ITR वेरिफिकेशन, प्रोसेसिंग और रिफंडिंग प्रक्रिया में भी तेजी आएगी। साइट में कई बड़े बदलाव किए जाने की संभावना है। नए आईटीआर ई-फाइलिंग प्लेटफॉर्म को करदाताओं के लिए ज्यादा यूजर-फ्रेंडली बनाने के प्रयास में आयकर विभाग इसे लॉन्च करने से पहले इच्छुक पक्षों से इनपुट मांग रहा है। इसके अलावा, सभी दृष्टिकोणों, सिफारिशों और विचारों की सूची तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

यह सूची साइट में बड़े बदलावों की नींव रखेगी।

कर विशेषज्ञों के अनुसार, मौजूदा IEC 2.0 प्रणाली में अक्सर तकनीकी समस्याएँ होती हैं। साइट पर अधिक ट्रैफ़िक होता है, जिससे इसकी गति कम हो जाती है। कई बार वेबसाइट क्रैश भी हो जाती है। नतीजतन, करदाताओं को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, बहुत से करदाता समय सीमा से पहले अपने फ़ॉर्म दाखिल करने में विफल हो जाते हैं।

IEC प्रोजेक्ट: यह क्या है?

इस प्रोजेक्ट द्वारा पेश किए गए ई-फाइलिंग पोर्टल के ज़रिए, करदाता किसी भी स्थान से इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपना आयकर रिटर्न जमा कर सकते हैं। इसके अलावा, अन्य सेवाओं का उपयोग करने और अन्य कर-संबंधी कागज़ात डाउनलोड करने का विकल्प भी है। करदाता अपना पिछला ITR फ़ॉर्म भी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button