Business

FD में करना चाहते हैं निवेश, तो ये हैं टॉप 10 स्मॉल फाइनेंस बैंक, जानें पूरी डिटेल

FD: भारतीय ग्राहकों के लिए, अपने पैसे को निवेश करने का फ़िक्स्ड डिपॉज़िट (FD) से बेहतर कोई तरीका नहीं है। अगर आप भी निकट भविष्य में अपनी जमा राशि को FD में निवेश करके बड़ा मुनाफ़ा कमाना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए है। दरअसल, देश के बड़े सरकारी और निजी बैंकों (Public and private banks) के अलावा छोटे वित्त बैंक भी अपने ग्राहकों को बचत खातों पर भारी मुनाफ़ा देते हैं। आइए, ऐसे दस छोटे वित्त बैंकों के बारे में जानें जो अपने ग्राहकों को बचत खातों पर 9.60 प्रतिशत तक की ब्याज दर देते हैं।

Fd. Jpeg

9.60 प्रतिशत तक की देता है ब्याज दर

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में पांच साल के फ़िक्स्ड डिपॉज़िट खाते (FD) पर नियमित ग्राहकों के लिए ब्याज दर 9.10 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9.60 प्रतिशत है। वहीं, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के ग्राहकों को 9.50 प्रतिशत और सामान्य ग्राहकों को 1001 दिनों पर 9% ब्याज देता है। इसके अलावा, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 1000 दिनों की अवधि वाली FD पर 9.11 प्रतिशत और अपने सामान्य ग्राहकों को 8.51 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इसके विपरीत, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 888 दिनों की अवधि वाली FD पर 9% और अपने सामान्य ग्राहकों को 8.50 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इसके विपरीत, ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 9% और सामान्य ग्राहकों को दो साल से लेकर तीन साल से कम अवधि वाली FD पर 8.50 प्रतिशत ब्याज दे रहा है।

FD पर 8.50 प्रतिशत देता है ब्याज

हालांकि, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने नियमित ग्राहकों को 500 दिन की अवधि वाली FD पर 8.50 प्रतिशत ब्याज देता है, जबकि इसके वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 9 प्रतिशत ब्याज मिलता है। दूसरी ओर, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 1000 से 1500 दिनों की अवधि वाले FD पर वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8.85 प्रतिशत और सामान्य ग्राहकों को 8.25 प्रतिशत ब्याज प्रदान करता है। इसके अलावा, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 560 दिनों की अवधि वाले FD पर अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8.85 प्रतिशत और अपने सामान्य ग्राहकों को 8.25 प्रतिशत ब्याज प्रदान करता है। दूसरी ओर, शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक 24 से 36 महीने की अवधि वाले FD पर वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 8.65 प्रतिशत और सामान्य ग्राहकों को 8.15 प्रतिशत ब्याज प्रदान करता है। दूसरी ओर, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 24 महीने से 36 महीने की अवधि वाले FD पर 8.25 प्रतिशत और अपने सामान्य ग्राहकों को 7.75 प्रतिशत ब्याज प्रदान करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button