Business

Hurun India Rich List 2024: जानें, कौन है राधा वेम्बू जो बनीं भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड वुमेन…

Hurun India Rich List 2024: हुरुन की इंडिया रिच लिस्ट 30 अगस्त को जारी की गई थी – वास्तव में कल। रैंकिंग को कई मौकों पर संशोधित किया गया है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 में कहा गया है कि राधा वेम्बू भारत की सबसे अमीर महिला हैं। राधा वेम्बू की संपत्ति 47,500 करोड़ रुपये है। समय के साथ, उनकी कुल संपत्ति में वृद्धि देखी गई है। आइए जानें कि राधा वेम्बू कौन हैं।

Radha-vembu. Jpeg

आईआईटी की पूर्व छात्रा हैं राधा वेम्बू

राधा वेम्बू वैश्विक आईटी फर्म ZOHO कॉर्पोरेशन की सह-संस्थापक और सीईओ (Co-founder and CEO) हैं। उनका रुझान इस पेशे की ओर है और उनका जीवन बहुत शानदार रहा है। 1972 में जन्मी राधा वेम्बू चेन्नई शहर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नेशनल हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की और फिर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने अपना औद्योगिक प्रबंधन पाठ्यक्रम किया। जब वह काम नहीं करती हैं, तो वह ज़्यादा बाहर नहीं निकलती हैं।

राधा वेम्बू ने अपने भाई श्रीधर वेम्बू के साथ मिलकर Zoho की सह-स्थापना की। ज़ोहो का मुख्यालय चेन्नई में स्थित है। ज़ोहो की स्थापना 1996 में हुई थी। उस समय कंपनी का नाम एडवेननेट (Advennet) था। बाद में इसका नाम बदलकर ज़ोहो हो गया।

कंपनी की व्यावसायिक गतिविधि क्या है?

ज़ोहो कॉर्पोरेशन सॉफ्टवेयर उद्योग (Zoho Corporation Software Industry) में प्रतिष्ठित ब्रांडों में से एक है। कंपनी कई देशों के बड़ी संख्या में ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करती है। राधा वेम्बू की ज़ोहो में अच्छी खासी हिस्सेदारी है।

Hurun-india-rich-list. Jpeg

ज़ोहो मेल के बोर्ड में भी, वह उत्पाद प्रबंधक भी हैं। इसके अलावा, वह कॉर्पस फाउंडेशन की निदेशक का पद भी संभालती हैं। यह संस्था लोगों को स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़ी सेवाएँ प्रदान करने के लिए समर्पित है।

इन अद्भुत विशेषताओं के कारण, ज़ोहो एक बहुत बड़ा बाज़ार हासिल करने में सक्षम है। फ़र्म की प्रमुख राधा वेम्बू हैं जो अपने ग्राहकों पर पूरा ध्यान देती हैं। इस तरह उन्होंने आईटी उद्योग के एक नए पहलू में अपनी पहचान बनाई है।

सामाजिक कार्यों में भी बहुत सक्रिय

वह ऑफ़िस के बाद कई तरह की सामाजिक गतिविधियों में भी शामिल होती हैं। इसके अलावा, वह ग्रामीण लोगों को चिकित्सा और शिक्षा सुविधाओं (Medical And Educational Facilities) तक बेहतर पहुंच उपलब्ध कराने में मदद करने के अपने मिशन को जारी रखे हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button