Business

Gold-Silver Price: भारी गिरावट के बाद सोने-चांदी के बढ़े भाव, जानें क्या है ताजा रेट…

Gold-Silver Price: बजट के बाद से सोने और चांदी की कीमतों में काफी गिरावट आई है। चांदी की कीमत में 8000 रुपये प्रति किलोग्राम और सोने की कीमत में करीब 6000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है। बहरहाल, इस समय सोने और चांदी की कीमत में तेजी जारी है। वैश्विक सर्राफा (Global Bullion) कीमतों में तेजी के चलते मंगलवार को एमसीएक्स (MCX) पर सोने की कीमत में तेजी आई। एमसीएक्स पर 24 कैरेट सोने की कीमत अब 109.00 रुपये बढ़कर 68,377 रुपये हो गई है। वहीं, चांदी की कीमत 258 रुपये की मजबूती के साथ 81,545 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

Gold-silver-price. Jpg

सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव (Fluctuation in the prices of gold and silver)

कमोडिटी (Commodity) के जानकारों का मानना ​​है कि सोने की कीमतों में और उतार-चढ़ाव संभव है। पीली धातु को 67,000 रुपये के आसपास समर्थन मिल रहा है, जबकि 69,800 रुपये पर विरोध देखने को मिल रहा है। चांदी को ₹80,200 के आसपास समर्थन प्राप्त है और ₹85,600 से ऊपर प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है। जुलाई में कॉमेक्स गोल्ड (Comex Gold) में लगभग 2.9% की वृद्धि हुई है, जबकि MCX गोल्ड में अब तक 4% से अधिक की गिरावट आई है। यूएस फेडरल रिजर्व और अन्य अंतरराष्ट्रीय केंद्रीय बैंक (US Federal Reserve and other international central banks) इस सप्ताह अपनी मौद्रिक योजनाओं की घोषणा करेंगे, जो सोने की कीमतों के लिए महत्वपूर्ण होगी।

सोना खरीदने का सुनहरा मौका (Golden opportunity to buy gold)

यदि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो यह एक शानदार मौका है। सोने की कीमतों में कमी का उपयोग करके, आप आवश्यक आभूषण (Jewelry) खरीद सकते हैं। लेकिन एक बार में सब कुछ न खरीदें। आपके पास प्रतीक्षा करने के लिए थोड़ा और समय है। यदि सोना गिरता है, तो फिर से खरीद लें। यह अनुमान है कि 22 कैरेट सोने की कीमत हर 10 ग्राम के लिए $60,000 तक गिर जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button