Business

Gold Price Today : सोने के भाव में आई भारी गिरावट, क्या है गिरावट के पीछे का कारण…

Gold Price Today : सोने की कीमत में आज गुरुवार सुबह गिरावट दर्ज की गई। सोना दो सप्ताह से अधिक समय में नहीं देखे गए स्तर पर पहुंच गया है। पिछले पांच सत्रों से कीमतों में गिरावट जारी है। एमसीएक्स प्लेटफॉर्म (MCX Platform) पर भी गुरुवार सुबह सोने की कीमतों में मामूली गिरावट देखी गई। एमसीएक्स पर 4 अक्टूबर 2024 को डिलीवरी वाले सोने का हाजिर भाव 71,465 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं, चांदी में थोड़ी तेजी देखने को मिली।

Gold-price-today. Jpeg

एमसीएक्स पर शुरुआती कारोबार से पता चला कि 5 दिसंबर 2024 को डिलीवरी वाले चांदी का भाव 83,702 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। कारोबारियों के अनुसार, देश के केंद्रीय बैंक यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा इस महीने ब्याज दरों में कमी किए जाने की उम्मीद है। सीएमई फेडवॉच कार्यक्रम (CME FedWatch Program) द्वारा ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती का अनुमान लगाया गया है, जिसकी 59 प्रतिशत संभावना है। अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों से भी ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों को बल मिल रहा है। अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दरों में मामूली कमी की भविष्यवाणी के कारण, सोना 2 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया है।

वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत

बुधवार को वैश्विक स्तर पर सोना तेजी के साथ बंद हुआ। कॉमेक्स पर सोना 2.50 डॉलर या 0.10 प्रतिशत की तेजी के साथ 2528.50 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। गोल्ड स्पॉट (Gold Spot) में 0.08 प्रतिशत या 1.88 डॉलर की तेजी आई और यह 2,497.60 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

वैश्विक स्तर पर चांदी की कीमत

बुधवार के कारोबारी सत्र में वैश्विक स्तर (Global Level) पर चांदी की कीमतों में तेजी के साथ ही सोने की कीमतों में भी तेजी आई। कॉमेक्स पर चांदी 0.16 डॉलर या 0.55 प्रतिशत की तेजी के साथ 28.72 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। सिल्वर स्पॉट में 0.24 प्रतिशत या 0.07 डॉलर की तेजी आई और यह 28.34 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button