Business

Gold Price: सोने के भाव में लगातार गिरावट जारी, जानें कितने नीचे गिरे भाव…

Gold Price: अगर आप सोने और चांदी के आभूषणों में निवेश करना चाहते हैं या खरीदना चाहते हैं तो यह खरीदारी के लिए बेहतरीन समय है। क्योंकि पिछले कई दिनों से सोने और चांदी दोनों की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। वैश्विक बाजार (Global Market) में सोने की कीमतों में गिरावट के साथ ही भारत में भी सोने की कीमतों में गिरावट आई है। भारत में 24 कैरेट सोने के 10 ग्राम की कीमत 71,494 रुपये है, जबकि 22 कैरेट सोने के 10 किलो की कीमत 65,489 रुपये है। पिछले एक हफ्ते में 24 कैरेट सोने के भाव में 0.16 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि पिछले दस दिनों में सोने के भाव में 0.08 फीसदी की तेजी आई है। चांदी के भाव इस समय 10 ग्राम के लिए 822.78 रुपये पर हैं।

Gold-price. Jpeg

सोने में गिरावट का कारण

अमेरिकी डॉलर दो हफ्ते के उच्चतम स्तर पर मजबूत हुआ है, जो सोने के लिए बुरी खबर है। अमेरिका के विनिर्माण आंकड़े अच्छे नहीं रहे हैं। जल्द ही कई और मैक्रोइकॉनोमिक डेटा (Macroeconomic Data) सामने आएंगे। ये आंकड़े इस महीने अमेरिकी सेंट्रल बैंक द्वारा ब्याज दरों में की जाने वाली कटौती की सीमा को दर्शाएंगे।

बाजार विश्लेषकों का दावा है कि सोने की कीमत बढ़ाने के लिए सकारात्मक खबरें जरूरी हैं। अगर इस सप्ताह अपेक्षित अमेरिकी मैक्रो डेटा (US Macro Data) में अमेरिकी अर्थव्यवस्था खराब दिखाई देती है, तो सोने की कीमतें बढ़ सकती हैं। मंगलवार के निराशाजनक औद्योगिक आंकड़ों के बाद, सोने में थोड़ी तेजी आई है।

Gold. Jpeg

भविष्य में कीमतों में होगी बढ़ोतरी

वैश्विक निवेश बैंकिंग दिग्गज गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, निवेशकों को सोने में उम्मीद नहीं खोनी चाहिए क्योंकि निकट भविष्य में कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। अपने पहले के पूर्वानुमान के अनुरूप, गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने 2025 की शुरुआत तक धातु के लिए अपने अनुमानित मूल्य को बढ़ाकर $2,700 प्रति औंस कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button