Business

Gold and Silver Price: जानें, 1 अक्टूबर को कैसी है सोने-चांदी की चाल…

Gold and Silver Price: नए महीने के पहले दिन सर्राफा बाजार में काफी चहल-पहल देखने को मिल रही है। स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कॉमेक्स से लेकर एमसीएक्स तक कीमतें अब कुछ कम हो रही हैं। हालांकि, सितंबर ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। तिमाही भर में तेजी भी देखने को मिली। वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में सोने में करीब 11% और चांदी में करीब 21% की तेजी आई है। पिछली तिमाही पिछले चार सालों में सबसे ज्यादा रही।

Gold and silver
Gold and silver

सोने (Gold) की मौजूदा कीमतें

1 अक्टूबर को घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतों में कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट की कीमत में अब करीब 70 रुपये की गिरावट है। दस ग्राम की कीमत करीब 75500 रुपये है। चांदी की कीमत में भी इसी के साथ तेजी देखने को मिल रही है। एमसीएक्स पर एक ग्राम सोने की कीमत 76527 रुपये के उच्चतम स्तर पर है। एमसीएक्स पर दिसंबर वायदा का भाव करीब 370 रुपये की मजबूती के साथ अब 91088 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में चांदी में करीब 21 फीसदी की तेजी आई है। इसका उच्चतम स्तर 100289 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।

विदेशी बाजारों में जानें सोने-चांदी (Gold and Silver) की चाल कैसी है

विदेशी बाजारों में चांदी में तेजी, जबकि सोने में सुस्ती रिकॉर्ड तेजी के बाद विदेशी बाजारों में सोना कमजोर दिख रहा है। कॉमेक्स पर सोना कुछ समय पहले की तुलना में कुछ कम भाव पर कारोबार कर रहा है। सोने का हाजिर भाव 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ 2,626 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। वायदा में सोने का भाव 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ 2,650 डॉलर प्रति औंस से नीचे आ गया है। आपको बता दें कि वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में हाजिर सोने में 17.55 फीसदी की तेजी आई है। चांदी की कीमत में भी तेजी आ रही है। कॉमेक्स पर चांदी अब आधा फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रही है। इसकी कीमत अब करीब 31.60 डॉलर प्रति औंस है। वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही के दौरान चांदी की हाजिर कीमत में करीब 25 फीसदी की तेजी आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button