Business

FASTag New Rules: 1 अगस्त से FASTag के नियमों में आए ये बड़े बदलाव, जानें पूरी जानकारी

FASTag New Rules: NPCI ने घोषणा की है कि 1 अगस्त, 2024 से FASTag के उपयोगकर्ता नए KYC नियमों के अधीन होंगे। 31 अक्टूबर, 2024 तक, सभी फास्टैग सेवा प्रदाताओं को तीन से पांच साल पहले जारी किए गए टैग के लिए KYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस वजह से, सेवा संबंधी समस्याओं (Service related issues) को रोकने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका KYC डेटा अद्यतित है। पांच साल से ज़्यादा पुराने फास्टैग को भी बदलना होगा। हर फास्टैग को कार के चेसिस नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर (Chassis number and registration number) से जोड़ा जाना चाहिए। सभी आवश्यक KYC प्रक्रियाओं को पूरा करने की समय सीमा 31 अक्टूबर, 2024 है।

New-rules-for-fastag. Jpeg

नए नियम 1 अगस्त से होंगे लागू

फास्टैग KYC मानदंडों पर जोर देते हुए, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) ने नए नियम जारी किए हैं जो 1 अगस्त, 2024 से लागू होंगे। NPCI के एक बयान के अनुसार, नए FASTag नियमों के अनुसार KYC पूरा करने की समय सीमा 31 अक्टूबर, 2024 निर्धारित की गई है। जिन ग्राहकों ने तीन से पांच साल तक FASTag का इस्तेमाल किया है, उन्हें इस तिथि तक अपना KYC पूरा करना होगा।

नई KYC और VRN आवश्यकताएँ (New KYC and VRN requirements)

NPCI के पत्र में कहा गया है कि 1 अगस्त, 2024 के बाद जारी किए जाने वाले किसी भी टैग को इन नियमों का पालन करना होगा। हर टैग से एक सेलफोन नंबर जुड़ा होगा। जारीकर्ता यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है कि मोबाइल नंबर से जुड़ी आवश्यक KYC पूरी हो गई है। जारी किए जाने वाले प्रत्येक टैग में एक अद्वितीय वाहन पंजीकरण संख्या (VRN) होगी, जो चेसिस नंबर से जुड़ी होगी। नई कारों के लिए, यदि VRN उपलब्ध नहीं है, तो चेसिस नंबर की आवश्यकता होगी।

समय सीमा के भीतर कर लें ये काम, वरना FASTag हो जाएगा बंद

FASTag के उपयोगकर्ताओं को अपने टैग को बंद होने से बचाने के लिए समय सीमा तक KYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी। NPCI की कार्रवाई से देश भर में FASTag के उपयोग की सुरक्षा बढ़ेगी। इसके अलावा, फास्टटैग धारकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि VRN नब्बे दिनों के भीतर अपडेट हो जाए; यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो जारीकर्ता को उन टैग को हॉटलिस्ट में डालना होगा। यदि हॉटलिस्ट (Hotlist) होने के 30 दिनों के बाद भी VRN अपडेट नहीं होता है, तो जारीकर्ता इन टैग को निष्क्रिय कर सकता है। या तो जारीकर्ता ने जानकारी की पुष्टि की है, या टैग विवरण की जाँच VAHAN डेटाबेस से की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button