Business

Crude Oil: व्यापक संघर्ष की आशंकाओं ने क्रूड ऑयल में ला दिया उबाल

Crude Oil: मध्य पूर्व में व्यापक संकट की आशंकाओं ने कच्चे तेल (Crude Oil) को ऊपर की ओर धकेल दिया है। ब्रेंट क्रूड के 80 डॉलर के करीब पहुंचने के साथ ही तेल की कीमतों में तीन प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। अगस्त के बाद पहली बार ब्रेंट की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गई हैं। रॉयटर्स की एक कहानी में दावा किया गया है कि निवेशकों ने क्षेत्र-व्यापी मध्य पूर्व संघर्ष की बढ़ती संभावना के कारण पिछले महीने के रिकॉर्ड नकारात्मक रुख को छोड़ दिया है।

Crude oil
Crude oil

80.93 डॉलर प्रति बैरल पर बंद होने के साथ, ब्रेंट ऑयल वायदा 2.88 डॉलर या 3.7% उछल गया। 2.76 डॉलर या 3.7% की वृद्धि के साथ, अमेरिकन वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (American West Texas Intermediate) वायदा 77.14 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Crude Oil में 3 से 5 डॉलर प्रति बैरल।

शोध में कहा गया है कि पिछले सप्ताह ब्रेंट 8% से अधिक चढ़ा और WTI सप्ताह-दर-सप्ताह 9% से अधिक उछला, जो एक साल से अधिक समय में सबसे बड़ी वृद्धि है। ईरान द्वारा 1 अक्टूबर को इजरायल पर मिसाइल लॉन्च करने से इस बात की चिंता बढ़ गई कि इजरायल की प्रतिक्रिया शायद तेहरान के तेल बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर की गई हो। अगर ऐसा होता है, तो लिपो ऑयल एसोसिएट्स (Lipo Oil Associates) के प्रमुख एंड्रयू लिपो ने कहा कि तेल की कीमतें 3 से 5 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ सकती हैं।

संघर्ष पूरे मध्य पूर्व में फैल गया है।

सोमवार की सुबह, ईरानी प्रायोजन के तहत हिजबुल्लाह द्वारा छोड़े गए रॉकेटों ने इजरायल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा को निशाना बनाया। इस बीच, इजरायल गाजा युद्ध की पहली वर्षगांठ पर दक्षिणी लेबनान में भूमि हमला करने के लिए तैयार है, जिससे मध्य पूर्व में लड़ाई फैल जाएगी। ट्यूडर, पिकरिंग, होल्ट एंड कंपनी के विश्लेषकों ने सोमवार को लिखा कि विवाद के और अधिक तीव्र होने की चिंता बढ़ रही है। ईरान के 3.4 MMBOPD (मिलियन बैरल ऑफ़ ऑयल डे) उत्पादन को खतरे में डालने के अलावा, युद्ध क्षेत्रीय आपूर्ति को और भी अधिक बाधित करता है।

अभी निवेश करें

यूबीएस के विश्लेषक जियोवानी स्टानोवो का मानना ​​है कि सोमवार की वृद्धि संभवतः धन प्रबंधकों द्वारा बढ़ते मध्य पूर्वी तेल आपूर्ति जोखिम पर नकारात्मक दांव लगाने के कारण हुई थी। रॉयटर्स का दावा है कि सितंबर के मध्य तक, हेज फंड और मनी मैनेजर्स ने तेल वायदा पर रिकॉर्ड नकारात्मक दांव लगाए थे, खासकर चीन में घटती मांग के जवाब में, जो कि कच्चे तेल का सबसे बड़ा आयातक देश है। अगेन कैपिटल के न्यूयॉर्क पार्टनर जॉन किल्डफ के अनुसार, पिछले सप्ताह से बाजार में बहुत अधिक शॉर्ट-कवरिंग शुरू हुई है और यह जारी है। उन्होंने कहा कि यह अभी खरीदें, बाद में सवाल पूछें वाला बाजार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button