Business

Ambuja Cement : अंबुजा ने बिहार में की 1600 करोड़ रुपये की परियोजना की घोषणा

Ambuja Cement : शनिवार को अडानी समूह की कंपनी अम्बुजा ने कहा कि वह बिहार के वारिसलीगंज में एक नई सीमेंट ग्राइंडिंग मिल का निर्माण करेगी। निगम इसके लिए तीन चरणों में 1600 करोड़ रुपये खर्च करेगा, जो राज्य में उनका पहला निवेश होगा। दिसंबर 2025 तक, पहला चरण- जिसमें सालाना 2.4 मिलियन टन प्रसंस्करण की क्षमता है- शुरू हो जाना चाहिए। इस चरण के दौरान, निगम का इरादा 1100 करोड़ रुपये खर्च करने का है। अम्बुजा एक त्वरित और किफायती शुरुआत का लक्ष्य बना रही है और भविष्य के विकास के लिए पहले ही जमीन खरीद चुकी है। यह परियोजना वारिसलीगंज के मोसामा गांव के पास स्थित है, जो सड़क और रेल द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।

Ambuja-cement. Png

BIADA का शिलान्यास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा BIADA (बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण) के शिलान्यास समारोह में शामिल हुए। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) के प्रबंध निदेशक और निदेशक प्रणव अडानी के अनुसार, इस निवेश से सरकार के साथ-साथ व्यवसाय को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि अंबुजा सीमेंट्स देश के बुनियादी ढांचे के विकास में मदद करेगी और सरकार द्वारा बुनियादी ढांचे पर जोर दिए जाने के परिणामस्वरूप सीमेंट क्षेत्र के हालिया विस्तार का हवाला दिया।

बेरोजगारी कम होगी और अधिक नौकरियां उपलब्ध होंगी।

इस व्यय से, राज्य सरकार को लगभग 250 प्रत्यक्ष रोजगार और 1,000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित करने के अलावा सालाना 250 करोड़ रुपये से अधिक की आय अर्जित करने की उम्मीद है। फर्म का मानना ​​है कि नई सीमेंट सुविधा के लिए BIADA द्वारा दी गई 67.9 एकड़ जमीन पर्याप्त है। अनुमान है कि यह प्लांट दिसंबर 2025 तक चालू हो जाएगा। इसके अलावा, बिहार के मुजफ्फरपुर के मोतीपुर औद्योगिक क्षेत्र में महाबल में सीमेंट सुविधा के लिए अंबुजा सीमेंट्स को 26.60 एकड़ जमीन दी गई है। यह परियोजना अब पर्यावरणीय मंजूरी के दौर से गुजर रही है और जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button