Business

Today’s gold and silver prices: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की भारी वृद्धि के बीच भारत में गिरे सोने-चांदी के दाम

Current Gold Price: इस सप्ताह की शुरुआत में कमोडिटी बाजार (Commodity Markets) में देखी गई तेजी को शुक्रवार, 12 जुलाई को झटका लगा। सोने और चांदी (Gold and Silver) दोनों में गिरावट देखी गई, खासकर विदेशी बाजार में सोने की भारी उछाल के बाद। कल, अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमत में उल्लेखनीय उछाल आया, एक ही दिन में 40 डॉलर से अधिक की बढ़ोतरी हुई। हालांकि, घरेलू बाजार में तेजी अंतरराष्ट्रीय बाजारों (International Markets) में देखी गई तेजी से मेल नहीं खाती।

11zon cropped 6 11zon

सोने और चांदी में गिरावट (Decline in gold and silver)

शुरुआती घंटों में, MCX (Multi Commodity Exchange of India Limited) पर सोना 73,229 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था, जो 82 रुपये (-0.11%) की गिरावट दर्शाता है। यह पिछले दिन के 73,311 रुपये के बंद आंकड़े के बाद है। इस बीच, चांदी की कीमत (Silver Price) 93,787 रुपये पर थी, जो इसी अवधि के दौरान 403 रुपये (-0.43%) की गिरावट को दर्शाता है, जबकि इसका पिछला बंद 94,190 रुपये था।

अमेरिकी मुद्रास्फीति का सोने की कीमतों पर प्रभाव (Impact of US Inflation on Gold Prices)

सोने की कीमतों में अचानक उछाल का कारण संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of america) में घटती मुद्रास्फीति दर (Inflation rate) को माना जा सकता है, जो 12 महीने के निचले स्तर (Lower Levels) पर पहुंच गई है। गुरुवार को इस डेटा के जारी होने के बाद, अब सितंबर में दरों में कटौती की 90% संभावना है। नतीजतन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में 1% से अधिक की वृद्धि (Growth) हुई, जो 22 मई के स्तर के बाद एक बार फिर 2,400 डॉलर (Dollar) पर पहुंच गई। विशेष रूप से, यह 1.8% की उल्लेखनीय वृद्धि दिखाते हुए 2,414 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। सोने के वायदा (Gold Futures) में भी 1.6% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो 2,418 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button