Share Market

Vedanta Dividend : वेदांता के शेयरों में आई तेजी, निवेशकों की लगी लॉटरी

Vedanta Dividend : इस वित्तीय वर्ष में वेदांता के शेयरधारक भारी मुनाफा कमा रहे हैं। शेयर मूल्यों में इतनी बड़ी वृद्धि के बावजूद भी उन्हें लाभांश का भुगतान किया जा रहा है। इस चालू वित्तीय वर्ष में दो बार शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान किया गया है। अब तीसरी बार कंपनी ने लाभांश का खुलासा किया है। इस बार कंपनी अपने शेयरधारकों (Shareholders) को करीब 8000 करोड़ रुपये का लाभांश देगी।

Vedanta-dividend. Png

हर शेयर पर इतने रकम का लाभ

खनन और धातु क्षेत्र में वेदांता ने सोमवार को तीसरा अंतरिम लाभांश घोषित किया। इस वित्तीय वर्ष में तीसरी बार कंपनी ने अपने शेयरधारकों को लाभांश वितरित करने की घोषणा की। इस बार प्रत्येक शेयर (Share) पर निवेशकों को 20 रुपये का लाभांश मिलेगा। इस तरह कंपनी शेयरधारकों को 7821 करोड़ रुपये का लाभांश देगी।

चालू वित्तीय वर्ष का पहला लाभांश वेदांता द्वारा मई माह में शेयरधारकों को जारी किया जा चुका है। उस समय कंपनी के शेयरधारकों को लाभांश के रूप में 11 रुपये प्रति शेयर मिले थे। इसके बाद जुलाई महीने में कंपनी ने अपने शेयरधारकों को 4 रुपये प्रति शेयर का लाभांश दिया।

इसके बाद प्रति शेयर 20 रुपये का अतिरिक्त लाभांश दिया जाएगा। इस तरह, इस वित्तीय वर्ष में वेदांता के एक शेयर पर वार्षिक लाभांश भुगतान बढ़कर 35 रुपये प्रति शेयर हो जाएगा।

शेयरों में आई मजबूती

लाभांश घोषणा (Dividend Declaration) के बाद वेदांता के शेयरों में उछाल आया है। आज से मंगलवार के सप्ताह में सुबह 11.30 बजे वेदांता के शेयर में 0.40 प्रतिशत की तेजी आई और यह 465.90 रुपये पर कारोबार कर रहा था। पिछले एक महीने में वेदांता के शेयर की कीमतों में 13 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है और पांच महीनों के भीतर लगभग 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस साल अब तक शेयर की कीमतों में 80 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

कंपनी ने जुटाया धन

3,100 करोड़ रुपये कमाने के लिए वेदांता ने हाल ही में अपनी सहायक कंपनी हिंदुस्तान जिंक में 1.5% हिस्सेदारी बेची है। कंपनी ने इससे पहले जुलाई महीने में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) का इस्तेमाल करके 8,500 करोड़ रुपये की रकम जुटाई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button