Business

Tata Sons: टाटा संस के बोर्ड में आने वाले समय में होंगे ये बड़े बदलाव

Tata Sons: टाटा संस के बोर्ड में कई नए नाम हैं। उन्हें जल्द ही टाटा संस द्वारा नियुक्त किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 70 वर्षीय भास्कर भट्ट मंगलवार को दिन की आखिरी बैठक में भाग लेंगे, जिसके बाद वे अपने पद से इस्तीफा दे सकेंगे। भास्कर भट्ट टाटा समूह की शीर्ष निर्णय लेने वाली परिषद के सदस्य हैं। इसके अलावा, वे टाटा एसआईए एयरलाइंस (Tata SIA Airlines) के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं। विस्तारा ब्रांड का प्रबंधन इसी फर्म द्वारा किया जाता है। ऐसा माना जा रहा है कि वे एयर इंडिया और टाटा एसआईए के विलय तक सलाहकार के रूप में काम करना जारी रख सकते हैं। जगुआर लैंड रोवर के निदेशक राल्फ स्पेथ भी जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं। उनकी उम्र 69 वर्ष है।

Tata-sons. Jpeg

आने वाले नए चेहरे

भास्कर भट्ट के जाने के बाद, चेयरमैन एन चंद्रशेखरन और समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी सौरभ अग्रवाल टाटा संस बोर्ड में कार्यकारी प्रतिनिधित्व करेंगे। फिलहाल, टाटा ट्रस्ट (Tata Trusts) के दो नामित व्यक्ति, 71 वर्षीय वेणु श्रीनिवासन और 76 वर्षीय विजय सिंह, बोर्ड में हैं। टाटा संस के नॉमिनी बने रहने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। स्वतंत्र बोर्ड सदस्यों में लियो पुरी, अजय पीरामल, अनीता एम. जॉर्ज और हरीश मनवानी शामिल हैं।

लेख में दावा किया गया है कि ट्रेंट के चेयरमैन नोएल टाटा (Noel Tata) के अलावा टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन को भी टाटा संस के बोर्ड में जगह मिल सकती है। फिर भी, उनके नामांकन के लिए टाटा ट्रस्ट की सहमति की आवश्यकता होगी। हम आपको बताना चाहेंगे कि नोएल टाटा अब टाटा ट्रस्ट के सदस्य भी हैं। पूरे घटनाक्रम पर अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी जारी नहीं की गई है।

एयर इंडिया-विस्तारा विलय और प्रबंधन टीम में बदलाव

टाटा संस मंगलवार को बैठक के दौरान एयर इंडिया और विस्तारा विलय (Air India and Vistara Merger) का प्रस्ताव भी पेश करेगा। इसके अलावा, हरीश भट्ट, एस. पद्मनाभन और बनमाली अग्रवाल को टाटा समूह की प्रबंधन टीम में नियुक्त करना होगा। टाटा संस के सबसे समर्पित कर्मचारियों में से एक हरीश भट्ट हैं। अग्रवाल टाटा संस में सलाहकार के तौर पर भी कार्यरत थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button