Share Market

Sugar stocks: एथेनॉल बनाने वाली इस कंपनी के शेयरों में आई 6% की तेजी

Sugar stocks: आपने सही अनुमान लगाया बाजार और भी आगे बढ़कर एक नए स्तर पर पहुंच गया है। आज लगातार 12वें दिन भी तेजड़ियों का दबदबा कायम रहा। निफ्टी इस समय 25,200 के ऊपर है और इस रेंज के ऊपर सभी सेक्टरों में खरीदारी का माहौल है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों (Midcap and Smallcap stocks) में भी हलचल है। इस बीच, सरकार ने राजस्व कमाने वाली एथेनॉल उत्पादक कंपनियों को बड़ी राहत दी है। यही वजह है कि हाल ही में चीनी शेयरों की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है।

Sugar-stocks. Jpeg

बलरामपुर चीनी वायदा बाजार में 6 फीसदी की बढ़त के साथ सबसे आगे है। इसके अलावा, धामपुर, डालमिया, अवध और रेणुका चीनी के शेयरों में इसी क्रम में 7 से 9 फीसदी की तेजी आई है। वे इस बात से खुश हैं कि ईंधन बनाने के लिए चीनी के एथेनॉल में इस्तेमाल पर प्रतिबंध जल्द ही हट जाएगा। डायवर्सन के लिए बी हैवी मोलासेस और सी हैवी मोलासेस (Heavy Molasses and Sea Heavy Molasses) के इस्तेमाल पर प्रतिबंध अब प्रभावी नहीं है। संशोधन का उद्देश्य सरकार को जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने और नवीकरणीय स्रोतों से ऊर्जा बढ़ाने के लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करना है।

एथेनॉल के उत्पादन में गन्ने के सिरप का इस्तेमाल करने की मिली मंजूरी

एथेनॉल उत्पादन में गन्ने के सिरप के इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। इस नए विपणन सत्र के लिए सिरप के इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है। सम्मिश्रण के लिए आपूर्ति की आपूर्ति 1 नवंबर को होने की उम्मीद है। नए कानून के तहत अब बी-हैवी के साथ-साथ सी-हैवी गुड़ के इस्तेमाल की भी अनुमति दे दी गई है। यह फैसला चीनी कंपनियों (Chinese Companies) के लिए फायदेमंद होगा। एथेनॉल की नीतियों में बदलाव से पहले सकारात्मक शुद्ध वृद्धि हुई थी। एथेनॉल के उत्पादन से अर्जित लाभ की तुलना में चीनी की बिक्री से होने वाला राजस्व कम है। कंपनियां इथेनॉल की कीमतों में वृद्धि की मांग कर रही हैं। कंपनियां निर्यात प्रतिबंधों को कम करने की भी मांग कर रही हैं। सरकार के इन बदलावों से बलरामपुर चीनी, श्री रेणुका, द्वारिकेश को कोई फायदा नहीं होगा। प्राज जैसी कंपनियों के लिए भी अच्छा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button