Share Market

Paytm Share Price: पेटीएम के शेयर लगभग तीन गुना उछलने के संकेत, जानें एक्सपर्ट्स की राय

Paytm Share Price: पेटीएम के शेयर खरीदने वालों के लिए यह खबर सकारात्मक है। पेटीएम के मालिकाना हक वाली वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयरों की कीमत तीन गुना बढ़कर 1444 रुपये हो सकती है। पेटीएम पर एक शोध रिपोर्ट में ब्रोकरेज कंपनी वेंचुरा सिक्योरिटीज (Brokerage company Ventura Securities) ने कहा कि, इसके बेस केस अनुमानों के आधार पर, अगले 24 महीनों में शेयर की कीमत दोगुनी होकर 1,170 रुपये हो सकती है। घरेलू ब्रोकरेज द्वारा निर्धारित प्रति शेयर लक्ष्य मूल्य 1,444 रुपये है। यह शेयर की मौजूदा कीमत में लगभग तीन गुना वृद्धि दर्शाता है।

Paytm-share-price. Jpeg

पेटीएम के शेयरों की शुरुआत आज 559 रुपये से हुई और यह तेजी से बढ़कर 564.80 रुपये पर पहुंच गया। सुबह करीब 9.30 बजे शेयर 2 फीसदी से ज्यादा बढ़कर करीब 550 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इसका निचला स्तर 310 रुपये और 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर 998.30 रुपये है। वेंचुरा ने अपने नकारात्मक केस अनुमानों के बावजूद शेयर को 870 रुपये के स्तर का हकदार माना है। इसका मतलब है कि सबसे खराब स्थिति में भी, प्रत्येक शेयर लगभग 320 रुपये का लाभ देगा।

वेंचुरा सिक्योरिटीज के अनुसार

मीडिया रिपोर्ट के एक अध्ययन के अनुसार, पेटीएम बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ उठाने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है, क्योंकि यह अपने मुख्य भुगतान व्यवसाय के विकास पर जोर दे रहा है और वित्तीय सेवाओं में विविधता ला रहा है। यह वेंचुरा सिक्योरिटीज के अनुसार है।

वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Communications Limited) के पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई के बावजूद, वेंचुरा ने कंपनी की मजबूत व्यावसायिक रणनीति और तकनीकी नवाचार की प्रशंसा की। वेंचुरा ने कहा: “पेटीएम पूरे भारत में अपने 40.7 मिलियन व्यापारियों और अपने 78 मिलियन दैनिक लेनदेन ग्राहकों की बदौलत आवर्ती राजस्व प्रवाह के लिए एक मजबूत वातावरण प्रदान करता है। UPI के चलते डिजिटल भुगतान पद्धति (Digital payment method) और पेटीएम के साउंडबॉक्स के भुगतान के लिए एक आवश्यक उपकरण बनने के साथ, पेटीएम संबंधित अनुकूल परिस्थितियों से लाभ उठाने की अच्छी स्थिति में है।”

वेंचुरा का अनुमान

वेंचुरा का अनुमान है कि पेटीएम 14.1% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) पर 14,531 करोड़ रुपये की बिक्री, 8,301 करोड़ रुपये का योगदान लाभ और 1,829 करोड़ रुपये Pre-ESOP EBITDA (55.5%) उत्पन्न करेगा। इसके अलावा, शुद्ध आय और ईएसओपी के बाद EBITDA लाभदायक होने का अनुमान है। वित्त वर्ष 24 में 908 करोड़ रुपये और 1,417 करोड़ रुपये का घाटा होने का अनुमान है, और वित्त वर्ष 27 तक 1,379 करोड़ रुपये और 1,388 करोड़ रुपये की कमाई होने का अनुमान है। वेंचुरा ने कहा, “पेटीएम वॉलेट, फास्टैग, बीएनपीएल और कमरे के किराए के भुगतान जो निलंबित थे, RBI की सख्ती के बादल छंटने के बाद फिर से शुरू होने की उम्मीद है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button