Business

FDI Rules: पीयूष गोयल ने ई-कॉमर्स कंपनियों पर FDI नियमों का उल्लंघन करने का लगाया आरोप

FDI Rules: व्यापार और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को अमेजन जैसी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों (E-commerce companies) पर एफडीआई नियमों को तोड़ने और बाजार में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अपने उत्पादों का कम मूल्यांकन करने का आरोप लगाया। इसके अलावा, उन्होंने ऑनलाइन बिक्री में विस्फोटक वृद्धि के परिणामस्वरूप छोटे व्यवसायों को बंद होने से रोकने के लिए नियमों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता पर चर्चा की।

Piyush-goyal. Jpeg

मीडिया के अनुसार, गोयल ने कहा कि अमेजन घाटे को कम करने के लिए धन जुटाने को देश में निवेश के रूप में संदर्भित कर रहा है। उन्होंने कहा, क्या आप में से किसी को भी यह समझ में नहीं आता कि अगर आपको सालाना 6,000 करोड़ रुपये का नुकसान होता है, तो इतनी सस्ती कीमतों पर सामान बेचना? उन्हें उपभोक्ताओं के साथ कोई भी व्यवसाय करने की अनुमति नहीं है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए ग्राहकों के साथ लेन-देन करना अवैध है।

मौजूदा एफडीआई नियम विदेशी स्वामित्व वाली कंपनियों को इन्वेंट्री रखने या सीधे उपभोक्ता बिक्री करने से रोकते हैं, जैसे कि अमेजन और फ्लिपकार्ट, जो वॉलमार्ट (Walmart) के स्वामित्व में हैं। वे केवल ऐसे स्थान बनाने तक सीमित हैं, जहां विक्रेता अपना माल बेच सकते हैं।

भारत में 1 बिलियन डॉलर का निवेश एक घोटाला है। गोयल ने ई-कॉमर्स व्यवसायों पर एफडीआई नियमों को तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा, “जब अमेज़न कहता है कि ‘हम भारत में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने जा रहे हैं’, तो हम सभी जश्न मनाते हैं, फिर हम यह कहानी भूल जाते हैं कि 1 बिलियन डॉलर किसी बेहतरीन सेवा या भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को सहारा देने के लिए किसी बड़े निवेश के लिए नहीं आ रहे हैं।” उन्हें उस वर्ष अपनी बैलेंस शीट पर दर्ज 1 बिलियन डॉलर के घाटे की भरपाई करनी थी।” जब पता चलता है, तो संस्थाएँ बंद हो जाती हैं। इससे पहले, वे इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे।

गोयल के अनुसार, लेनदेन को B2B बिक्री के रूप में प्रस्तुत करने के लिए भारतीय कंपनियों की सहायता से नियमों को तोड़ा गया। “वे केवल एक कंपनी के माध्यम से लेनदेन को पुनर्निर्देशित करते हैं ताकि यह संकेत मिले कि यह व्यवसाय-से-व्यवसाय है, लेकिन सच्चाई यह है कि आप सभी इन प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारी करते हैं, भले ही B2C प्रतिबंधित हो, इसलिए जब उनका पता चलता है, तो वे उन व्यवसायों को बंद करना शुरू कर देते हैं।

क्या यह ऐसी बात नहीं है जिसके बारे में हम सभी को चिंतित होना चाहिए?” उन्होंने पूछा। इसके अतिरिक्त, उन्होंने Amazon द्वारा विशेषज्ञों को किए गए कथित 1,000 करोड़ रुपये के भुगतान पर संदेह व्यक्त करते हुए कहा, “मुझे यकीन नहीं है कि वे विशेषज्ञ कौन हैं। चूँकि मैंने कानून की पढ़ाई की है और मैं एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हूँ, इसलिए मैं जानना चाहूँगा कि किन वकीलों और एकाउंटेंट (Lawyers and accountants) को 1,000 करोड़ रुपये मिलते हैं। जब तक कि आप उन्हें बाधित करने के लिए सबसे अच्छे वकीलों को भुगतान नहीं कर रहे हैं ताकि कोई भी आपके खिलाफ मामला न ला सके, यही है। ई-कॉमर्स साइटें हजारों छोटे व्यापारियों के लिए हानिकारक हैं।

मंत्री ने कहा कि हजारों छोटे व्यापारियों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से नुकसान होता है जो उच्च-मार्जिन वाले सामानों को प्राथमिकता देते हैं। उनके अनुसार, देश का लगभग आधा खुदरा व्यापार (Retail trade) इंटरनेट बिक्री से आ सकता है। “यह कि हमारा आधा बाजार दस वर्षों में ई-कॉमर्स नेटवर्क का सदस्य हो सकता है, यह ऐसी बात नहीं है जिससे मुझे खुशी हो। यह चिंता का कारण है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button