Business

RBI ने लगाया Yes Bank पर 500 रुपए का जुर्माना, जानें क्या है वजह…

Yes Bank: बुधवार, 14 अगस्त को शुरुआती कारोबार में यस बैंक के शेयरों में गिरावट देखी गई। इस बीच, बैंक से जुड़ी दिलचस्प खबर सामने आई है। यस बैंक पर RBI ने 500 रुपये का जुर्माना लगाया है। इस जुर्माने का कारण यह है कि गंदे या कटे-फटे नोटों के प्रेषण को सही तरीके से नहीं संभाला गया। शेयर बाजारों को भेजी गई घोषणा में यस बैंक ने कहा, “आपको सूचित किया जाता है कि बैंक को 13 अगस्त, 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक से एक पत्र मिला है, जिसमें कहा गया है कि RBI ने गंदे नोट प्रेषण की प्रक्रिया के दौरान पाई गई अनियमितताओं के लिए बैंक पर 500 रुपये का वित्तीय जुर्माना लगाया है।”

Yes-bank. Png

इसके अलावा, शेयरधारिता बेचने के इरादे के खुलासे ने आज यस बैंक के शेयरों को सुर्खियों में ला दिया है। चालू वित्त वर्ष के अंत तक, भारतीय स्टेट बैंक यस बैंक में अपनी पूरी 24% हिस्सेदारी बेचने का इरादा रखता है। इस शेयरधारिता की बिक्री से, SBI को लगभग 18,420 करोड़ रुपये का राजस्व मिलने का अनुमान है। स्थिति की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार, दुबई की एमिरेट्स एनबीडी और जापान की सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्प (Mitsui Banking Corp.) के बीच यस बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत चल रही है। जापान का दूसरा सबसे बड़ा बैंक सुमितोमो मित्सुई सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप (Financial Group) का सदस्य है।

एक सूत्र के अनुसार, “दोनों बोलीदाताओं ने यस बैंक में 51 प्रतिशत बहुमत हिस्सेदारी खरीदने में रुचि दिखाई, ताकि वे बैंक के कारोबार पर पर्याप्त नियंत्रण रख सकें।” सूत्रों के अनुसार, इस विचार को भारतीय रिजर्व बैंक से मौखिक मंजूरी मिल गई है और अब उचित परिश्रम प्रक्रिया चल रही है।

आपको बता दें कि RBI के निर्देशों के जवाब में SBI समेत कई भारतीय बैंकों ने बैंक को वित्तीय बर्बादी से बचाने के प्रयास में मार्च 2020 में यस बैंक में शेयर खरीदे थे। फिलहाल, एसबीआई के पास यस बैंक में 24% हिस्सेदारी है। आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक के पास कंपनी का 9.74 प्रतिशत हिस्सा है। इसके अलावा, यस बैंक पर नौ अन्य भारतीय बैंकों का भी स्वामित्व है।

सुबह लगभग 10.55 बजे एनएसई पर यस बैंक के शेयर 0.54% की गिरावट के साथ 23.98 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button