Business

Mutual Funds Returns: निवेशकों को मिल रहा जबरदस्त रिटर्न, जानें रेगुलर और डायरेक्ट प्लान के बीच में अंतर

Mutual Funds Returns: म्यूचुअल फंड में देश का निवेश तेजी से बढ़ रहा है। भले ही म्यूचुअल फंड से जुड़ा बाजार जोखिम हो, लेकिन देश का औसत निवेशक तेजी से इन निवेशों को कर रहा है क्योंकि ये प्रभावशाली रिटर्न देते हैं। हर म्यूचुअल फंड स्कीम में दो अलग-अलग प्लान होते हैं: रेगुलर प्लान और डायरेक्ट प्लान। इन दो म्यूचुअल फंड स्कीम के डिजाइन बहुत अलग-अलग होते हैं और ये विसंगतियां आपके निवेश को प्रभावित कर सकती हैं। यहां, हम म्यूचुअल फंड रेगुलर प्लान और डायरेक्ट प्लान के बीच के अंतर को समझने का प्रयास करेंगे।

Mutual-funds-returns. Jpeg

रेगुलर प्लान (Regular Plan) वाले म्यूचुअल फंड एजेंट या वितरक से खरीदे जाते हैं 

रेगुलर प्लान के तहत म्यूचुअल फंड की खरीद एजेंट या वितरक के माध्यम से की जाती है। चूंकि म्यूचुअल फंड वितरक और एजेंट निवेशकों (Distributors and Agent Investors) को इन योजनाओं का विपणन करते हैं, इसलिए फंड कंपनियों को रेगुलर प्लान द्वारा उन्हें ब्रोकरेज या वितरण शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। इन योजनाओं का अनुपात महंगा होता है। चूंकि फंड हाउस वितरक या एजेंट को भुगतान की गई लागतों को निवेशकों पर डाल देता है, इसलिए उच्च व्यय अनुपात निवेशकों के कुल परिणामों पर प्रभाव डालता है।

डायरेक्ट प्लान (Direct Plan) में बिचौलियों की नहीं होती कोई भूमिका

डायरेक्ट स्कीम के तहत म्यूचुअल फंड सीधे फंड फर्म (Fund Firms) से खरीदे जाते हैं; इसमें कोई मध्यस्थ शामिल नहीं होता है। सीधे फंड हाउस की वेबसाइट पर जाकर निवेशक डायरेक्ट प्लान खरीद सकते हैं। इसके अलावा, सेबी-पंजीकृत निवेश सलाहकार ग्राहकों को खरीद के लिए डायरेक्ट प्लान म्यूचुअल फंड प्रदान करते हैं। इसके अलावा, डायरेक्ट प्लान म्यूचुअल फंड अब इंटरनेट ब्रोकरेज सेवाओं (Internet Brokerage Services) के माध्यम से खरीदे जा सकते हैं।

डायरेक्ट और रेगुलर प्लान के बीच कुछ अन्य अंतर

रेगुलर प्लान में निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो (Portfolio) को बनाए रखने या उस पर नज़र रखने की ज़रूरत नहीं होती है क्योंकि उन्हें वितरकों या एजेंटों से खरीदा जाता है। इसके अलावा, वितरक या एजेंट निवेशकों की किसी भी ज़रूरत में सहायता करने के लिए उपलब्ध होते हैं। दूसरी ओर, डायरेक्ट प्लान में निवेशकों को सब कुछ खुद ही संभालना पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button