Business

Adani Vs Ambani : इस बार शीर्ष 10 अरबपतियों में किसका होगा पहला नाम…

Adani Vs Ambani : रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक और बाजार मूल्य के हिसाब से दुनिया के 11वें सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी कानूनी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी उनसे ठीक पीछे हैं और ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में बारहवें स्थान पर हैं। एशियाई दिग्गज गौतम अडानी और मुकेश अंबानी दुनिया के शीर्ष दस सबसे धनी लोगों में जगह बनाने की होड़ में हैं। भले ही यह अभी कुछ दूर है, लेकिन वहां पहुंचना अभी भी संभव है। दसवें स्थान पर मौजूद सर्गेई ब्रिन (sergey brin) को हटाने के लिए अडानी को 19 बिलियन डॉलर से अधिक और अंबानी को 25 बिलियन डॉलर से अधिक की आवश्यकता होगी। अडानी और अंबानी इससे पहले भी ब्लूमबर्ग इंडेक्स में शीर्ष 10 में थे। हिंडनबर्ग के आकलन से पहले अडानी चौथे स्थान पर पहुंच गए थे।

Adani-vs-ambani. Png

अडानी अंबानी से अधिक पैसा कमाते हैं।

करंट अफेयर्स के मामले में गौतम अडानी 106 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के अरबपतियों में 12वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी, जिनकी कुल संपत्ति 110 बिलियन डॉलर है, उनसे ज़्यादा अमीर हैं। गुरुवार को सार्वजनिक किए गए ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, अडानी ने इस साल 21.4 बिलियन डॉलर कमाए, जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 14 बिलियन डॉलर का इज़ाफ़ा हुआ। बुधवार को अडानी का मुनाफ़ा मुकेश अंबानी से लगभग दोगुना रहा। अंबानी की कुल संपत्ति में 1.21 बिलियन डॉलर का इज़ाफ़ा हुआ, जबकि अडानी की संपत्ति में 2.39 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई।

सबसे ज़्यादा नुकसान में एलन मस्क

बुधवार, 7 अगस्त को मुनाफ़े के मामले में दुनिया के अरबपतियों में सबसे ज़्यादा नुकसान एलन मस्क (elon musk) को हुआ। उनके पास मौजूद संपत्ति में 6.31 बिलियन डॉलर की गिरावट आई। 223 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। बुधवार को टेक्नोलॉजी कारोबार से जुड़े सबसे अमीर अरबपतियों में सबसे ज़्यादा कमी आई। लैरी एलिसन को 2.07 बिलियन डॉलर, माइकल डेल को 3.83 बिलियन डॉलर और जेन्सन हुआंग (Billion Dollars and Jensen Huang) को 4.57 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। इसके अतिरिक्त, मार्क जुकरबर्ग (mark zuckerberg) की संपत्ति में 1.74 बिलियन डॉलर की गिरावट आई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button