Share Market

Bhutan Hydro Project : इस कंपनी में 40% ह‍िस्‍सेदारी खरीदेगी टाटा पावर

Bhutan Hydro Project : टाटा समूह की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक, टाटा पावर (Tata Power) हमेशा आगे बढ़ने का प्रयास करती रहती है। अपने ग्रीन एनर्जी पोर्टफोलियो के तहत, टाटा पावर अब भूटान में एक जलविद्युत परियोजना (hydropower project) में 40% हिस्सा खरीदेगी। यह अधिग्रहण फर्म द्वारा 830 करोड़ रुपये में पूरा किया गया। इस परियोजना की क्षमता 600 मेगावाट है और इसके लिए कुल 6,900 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। स्टॉक की खरीद के बाद खोरलोचू हाइड्रो पावर टाटा पावर में सहयोगी व्यवसाय के रूप में शामिल हो जाएगी।

Tata-power. Png

टाटा पावर: 600 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र और GDS समापन

600 मेगावाट का यह प्लांट टाटा पावर द्वारा ड्रुक ग्रीन पावर (Druk Green Power) के सहयोग से विकसित किया जाएगा। स्वच्छ और हरित ऊर्जा में बदलाव को तेज करने में सहायता करेगा फर्म ने समझौते के बाद कहा, “यह परियोजना टाटा पावर को स्वच्छ और हरित ऊर्जा संक्रमण को तेज करने में मदद करेगी।” इसके अलावा, टाटा पावर ने कहा कि पिछले कई वर्षों में गतिविधि की कमी के कारण, यह लक्ज़मबर्ग स्टॉक एक्सचेंज के साथ अपने ग्लोबल डिपॉजिटरी शेयर (GDS) को समाप्त कर देगा। 1994 में, व्यवसाय ने GDS लॉन्च किया और सिटीबैंक को कार्यक्रम का एकमात्र डिपॉजिटरी नामित किया। लक्ज़मबर्ग स्टॉक (LSE) एक्सचेंज से जीडीएस की डीलिस्टिंग तय है।

टाटा पावर: जीडीएस कार्यक्रम का समापन

टाटा पावर ने एक विनियामक फाइलिंग में कहा, “पिछले कई वर्षों से कोई गतिविधि नहीं हुई है, और इससे कंपनी की वित्तीय रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को सरल बनाया जा सकेगा और प्रशासनिक लागत कम होगी।” परिणामस्वरूप, जीडीएस कार्यक्रम और सिटीबैंक के साथ संबंधित अनुबंध को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। जीडीएस कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए निगम द्वारा की गई उचित कार्रवाई के बाद, जीडीएस को लक्ज़मबर्ग स्टॉक एक्सचेंज से डीलिस्ट किया जाएगा।

टाटा पावर: वित्तीय प्रगति में नया अध्याय

टाटा पावर ने पहले वित्त वर्ष 2025 के लिए पहली तिमाही के प्रभावशाली वित्तीय प्रदर्शन का खुलासा किया था। 1189 करोड़ रुपये तक, कंपनी की आय में 4% की वृद्धि हुई। इसके अतिरिक्त, इस दौरान कंपनी का राजस्व 12% बढ़कर 16,810 करोड़ रुपये हो गया।

एक्सचेंज सूचना (Exchange Information)

भूटान की जलविद्युत परियोजना में 40% हिस्सेदारी खरीदने का निर्णय और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में टाटा पावर के मुनाफे में वृद्धि से स्टॉक (stock) को बढ़ावा मिलने की संभावना है। मंगलवार के कारोबारी सत्र के अंत में शेयर 2 रुपये की बढ़त के साथ 436.80 रुपये पर बंद हुआ। शेयर का 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर 470.85 रुपये और न्यूनतम स्तर 228.10 रुपये रहा है। बाजार में कंपनी की कीमत 1,39,572.43 करोड़ रुपये है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button