Sensex

Sensex-Nifty: जानिए, आज कैसा रहने वाला है Sensex-Nifty का हाल…

Sensex-Nifty: भारतीय शेयर बाजार ने पिछले दो कारोबारी दिन शुक्रवार और सोमवार को अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। इस दौरान शेयर बाजार (Share Market) में भारी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, इस दौरान निवेशकों को 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

Sensex-nifty. Png

भारतीय शेयर बाजार में मौजूदा गिरावट का मुख्य कारण अमेरिकी मंदी का डर है। इजरायल और ईरान के बीच सैन्य परिदृश्य ने भी बाजार में गिरावट का कारण बना है। लेकिन दो दिन बाद भारतीय शेयर बाजार समेत वैश्विक शेयर बाजारों में थोड़ी तेजी देखने को मिली है।

एशियाई शेयर बाजारों में बढ़त से भारतीय सूचकांक को राहत

दक्षिण कोरिया और जापान के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में 11 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। हांगकांग के शेयर बाजार में भी थोड़ी बढ़त देखने को मिली है। इसके समानांतर भारत के दो प्रमुख शेयर बाजार सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में मजबूती देखने को मिली। पिछले कारोबारी सत्र में भारी गिरावट के बाद एशियाई समकक्षों (Asian counterparts) में बढ़त ने उन्हें कुछ सहारा दिया।

शेयर बाजार में जोरदार उछाल: सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड बढ़त

शुरुआती कारोबार में बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 1,092.68 अंक बढ़कर 79,852.08 अंक पर पहुंच गया। इसके विपरीत, एनएसई (NSE) निफ्टी में 327 अंकों की बढ़त दर्ज की गई और यह अब 24,382.60 अंकों पर है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में सूचीबद्ध सभी 30 कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी गई। सबसे ज्यादा बढ़त वाले शेयरों में इंफोसिस, टेक महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज (Infosys, Tech Mahindra, JSW Steel, HCL Technologies) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) शामिल हैं। एशियाई बाजारों में चीन के शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया के कोस्पी और हांगकांग के हैंग सेंग में तेजी देखी गई।

वैश्विक बाजारों की गिरावट, एफआईआई की बिकवाली से शेयर बाजार में हलचल

जापान में निक्केई-225 सूचकांक में करीब 10% की गिरावट आई। सोमवार को अमेरिकी बाजार में तेज गिरावट देखी गई। 1.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 77.27 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने सोमवार को पूंजी बाजार में 10,073.75 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button