Share Market

Penny Stocks : बाजार में गिरावट के बीच रॉकेट बना ₹10 वाला यह शेयर

Penny Stocks : सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में भूचाल देखने को मिला। सोमवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स (Sensex) 2400 अंकों की गिरावट के साथ 78,600 अंकों से नीचे बंद हुआ। इसके उलट, निफ्टी (Nifty) में 490 अंकों की गिरावट आई और यह 24300 अंकों पर पहुंच गया। इस बिकवाली के माहौल में कुछ पेनी स्टॉक तेजी से ऊपर चढ़े। इसका एक पेनी स्टॉक उदाहरण मौर्य उद्योग लिमिटेड है।

Penny-stocks. Png

वितरण आंदोलन

मौर्य उद्योग लिमिटेड का शेयर मूल्य आज सुबह 10.50 रुपये पर बंद हुआ। शेयर ने 20% अपर सर्किट को छुआ और सोमवार को 12.60 रुपये पर बंद हुआ। यह शेयर पिछले साल अगस्त में 14.25 रुपये के 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। 20 मार्च 2023 को इस शेयर का मूल्य 7.64 रुपये था। यह शेयर का 52-सप्ताह का निचला स्तर है।

12 अगस्त को बैठक

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (bse) को हाल ही में मौर्य उद्योग लिमिटेड द्वारा सूचित किया गया कि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक 12 अगस्त, 2024 को होगी। इस बैठक में अन्य बातों के अलावा पहली तिमाही या अप्रैल से जून की अवधि के वित्तीय परिणामों का खुलासा किया जाएगा।

शेयरहोल्डिंग का पैटर्न

मौर्य उद्योग लिमिटेड के स्वामित्व ढांचे के बारे में, प्रमोटरों के पास कंपनी का 73.93 प्रतिशत हिस्सा है। वहीं सार्वजनिक शेयरधारकों के पास 26.07 प्रतिशत स्वामित्व है। प्रमोटरों में नवनीत सुरेका, दीपांशु सुरेका और दीपा सुरेका शामिल हैं। हिस्सेदारी दोहरे अंकों में है।

व्यापार के बारे में

मौर्य उद्योग लिमिटेड अपनी वेबसाइट के अनुसार भारत में एलपीजी (LPG) सिलेंडर, वाल्व, रेगुलेटर और संबंधित सहायक उपकरण का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। यह फर्म सालाना लगभग 5 मिलियन वाल्व और 4 मिलियन एलपीजी सिलेंडर बनाती है, जिसमें लगभग 4 मिलियन रेगुलेटर बनते हैं।

यह फर्म भारत के बाहर भी काम करती है। कंपनी के उत्पादन प्रचालन में 950 से अधिक लोग कार्यरत हैं, तथा इसमें कुल 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश प्राप्त हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button