Share Market

Ola IPO : पहले दिन सिर्फ 35% मिला सब्सक्रिप्शन

Ola IPO : इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के 6,145 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में शुक्रवार को केवल 35% ग्राहक ही मौजूद थे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के शाम 5 बजे तक के आंकड़ों से पता चलता है कि इस निर्गम में पेश किए गए 46.51 करोड़ शेयरों के मुकाबले 16.31 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं। यह दर्शाता है कि निर्गम के 35% ग्राहक पहले दिन ही जुड़ गए। फर्म का आईपीओ 2 अगस्त से 6 अगस्त तक उपलब्ध रहेगा। निर्गम की मूल्य सीमा 72-76 रुपये प्रति शेयर निर्धारित की गई है।

Ola-ipo. Png

आईपीओ में रिटेल निवेशकों (Retail Investors) की जबरदस्त दिलचस्पी

अधिकांश खुदरा निवेशकों ने कंपनी के आईपीओ का समर्थन किया, और उनके लिए अलग रखी गई राशि को 1.57 गुना सदस्यता प्राप्त हुई। गैर-संस्थागत निवेशक समूह को 20% सदस्यता प्राप्त हुई। लेकिन योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए निर्दिष्ट अनुभाग में कोई सार्थक प्रस्ताव नहीं था।

 6,145.56 करोड़ रुपये का आईपीओ, हुंडई की हिस्सेदारी बिक्री

इस आईपीओ के तहत 5,500 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर (equity share) पेश किए जा रहे हैं। इसके अलावा, प्रमोटरों और मौजूदा निवेशकों द्वारा 645.56 करोड़ रुपये मूल्य के 8.49 करोड़ इक्विटी शेयर बिक्री के लिए पेश किए जा रहे हैं। इस प्रकार, निर्गम का कुल मूल्य 6,145.56 करोड़ रुपये है। फर्म के निर्माता भाविश अग्रवाल ओएफएस (OFS) के तहत करीब 38 मिलियन शेयर जारी करेंगे। 76 रुपये प्रति शेयर की अधिकतम मूल्य सीमा पर, हुंडई मोटर कंपनी के 10.88 करोड़ इक्विटी शेयर, या ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Ola Electric Mobility) में 2.95 प्रतिशत स्वामित्व, का मूल्य $99 मिलियन है।

ग्रे मार्केट में फर्म का अच्छा प्रदर्शन

इन्वेस्टर्स गेन रिपोर्ट के अनुसार, आईपीओ अब ग्रे मार्केट में 9 रुपये के प्रीमियम पर बिक रहा है। कंपनी के जीएमपी (GMP) में कमी आई है। इस आईपीओ के लिए अधिकतम जीएमपी 13 रुपए था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button