Sensex

Stock Market: एशियाई बाजारों में तेजी से झूम उठा शेयर बाजार, सेंसेक्स में 154.59 अंकों की उछाल

Stock Market : अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की आशंका और एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुख के चलते बुधवार को स्थानीय शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स कारोबार की शुरुआत में 154.59 अंक यानी 0.19 फीसदी बढ़कर 81,609.90 पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी इसी समय 38.80 यानी 0.16 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत कर रहा था। मंगलवार को बीएसई सेंसेक्स (SENSEX) 99.56 अंक यानी 0.12 फीसदी की तेजी के साथ 81,455.40 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी (NIFTY) भी 21.20 अंक यानी 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 24,857.30 अंक पर पहुंच गया।

Stock-market-sensex. Jpeg

सेंसेक्स के 15 शेयरों में तेजी

घरेलू शेयर बाजार के शुरुआती कारोबारी घंटों में बीएसई सेंसेक्स में शामिल 15 कंपनियों के शेयरों में उछाल देखने को मिला। इनमें इंफोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, मारुति सुजुकी (Infosys, Tech Mahindra, Tata Steel, Maruti Suzuki), एलएंडटी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईटीसी, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, अदानी पोर्ट्स और एचडीएफसी बैंक के मुनाफे वाले शेयर शामिल हैं। इसके अलावा, सन फार्मा, बजाज फाइनेंस, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक (Kotak Mahindra Bank, Axis Bank, IndusInd Bank), पावरग्रिड और टाटा मोटर्स के शेयरों में नुकसान हुआ।

एशियाई बाजार की स्थिति

चीन का शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कोस्पी, हांगकांग का हैंग सेंग और जापान का निक्केई सभी एशियाई बाजारों में मजबूत तेजी का रुख दिखा रहे हैं। मंगलवार को अमेरिका का डॉव जोन्स गिरावट के साथ बंद हुआ। यूरोप के बाजार भी नकारात्मक संकेत दे रहे हैं। वैश्विक बाजार में सोने में 0.27 प्रतिशत की तेजी आई और यह 2,416.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। 0.87 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ ब्रेंट क्रूड अब अंतर्राष्ट्रीय तेल बाजार में 79.27 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button