Share Market

Tata Power: टाटा के इस शेयर में आई 3% से अधिक वृद्धि, ब्रोकरेज ने BUY करने की दी सलाह

Share Price of Tata Power: 26 जुलाई को शुरुआती कारोबार में टाटा पावर के शेयरों में 3% से अधिक की वृद्धि हुई। अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज फर्म यूबीएस (International Brokerage firm UBS) ने कारोबार को कवर करना शुरू कर दिया, यही वजह है कि कंपनी के शेयरों में वृद्धि हुई है। टाटा पावर के शेयरों को अब यूबीएस द्वारा कवर किया जा रहा है, जिसमें “खरीदें” की सिफारिश है। ब्रोकरेज द्वारा निर्धारित इसका लक्ष्य मूल्य 510 रुपये है, जो वर्तमान मूल्य से लगभग 21% की संभावित वृद्धि का सुझाव देता है। ब्रोकरेज के अनुसार, टाटा पावर सभी पहलुओं में ऊर्जा क्रांति (Energy Revolution) को अपना रहा है, जो कंपनी के लिए फायदेमंद होना चाहिए।

This-tata-stock-increased-by-more-than-3. Jpg

टाटा पावर की वृद्धि और संभावनाएँ (Growth and Prospects)

ब्रोकरेज के अनुसार, हर ऊर्जा-संबंधित उद्योग में अच्छी संभावनाएं हैं, लेकिन विशेष रूप से नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में। टाटा पावर की नवीकरणीय ऊर्जा मूल्य श्रृंखला कंपनियों (Energy value chain companies) में अत्यधिक महत्वपूर्ण EBITDA वृद्धि देखी जा रही है। पंप स्टोरेज, बड़े पैमाने पर EPC परियोजनाएँ, सौर उपकरण निर्माण और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन सभी इस मूल्य श्रृंखला का हिस्सा हैं।

अक्षय ऊर्जा में निवेश और बाजार (Investments and markets) संभावनाएँ

11.6 गुना EV/EBITDA और FY26 अपेक्षित P/BV के 3.3 गुना पर, टाटा पावर के शेयर अब कारोबार कर रहे हैं। यूबीएस का दावा है कि अक्षय ऊर्जा बाजार (Renewable energy market) में व्यापक संभावनाओं और टाटा समूह की महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी को देखते हुए यह मूल्य उचित है। वित्त वर्ष 2024 के नतीजे जारी होने के बाद शेयरधारकों को संबोधित करते हुए।

टाटा पावर का 20,000 करोड़ रुपये का निवेश

टाटा पावर के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन (Chairman Natarajan Chandrasekaran) ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में कारोबार करीब 20,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यह वित्त वर्ष 2024 के 12,000 करोड़ रुपये के निवेश से अलग है। उनके अनुसार, फर्म इस निवेश का अधिकांश हिस्सा अक्षय ऊर्जा स्रोतों के अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने में इस्तेमाल करेगी, जबकि शेष हिस्सा ट्रांसमिशन और वितरण (Transmission and distribution) में खर्च होगा।

इसके अलावा, सरकार द्वारा आवश्यक लाइसेंस दिए जाने के बाद, निगम छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों (Modular nuclear reactors) में शामिल होने की संभावना पर विचार करेगा। इसके अतिरिक्त, यह शेष राज्यों में वितरण बढ़ाने के तरीकों की तलाश करेगा।

सुबह करीब 9.40 बजे एनएसई पर टाटा पावर के शेयर 3.13 प्रतिशत बढ़कर 436.60 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अब तक कंपनी के शेयर में करीब 32% की बढ़ोतरी हुई है। पिछले वर्ष इसने निवेशकों को लगभग 97% का रिटर्न दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button