Business

इन रणनीतियों का उपयोग करने से Mutual Fund निवेश पर मिलेगा बंपर रिटर्न

Mutual Fund: हालाँकि आज शेयर बाजार में काफी उछाल देखने को मिल रहा है, लेकिन हाल के दिनों में बाजार में काफी गिरावट भी आई है। ऐसे में म्यूचुअल फंड निवेश को बढ़ाने के लिए यह सबसे सही समय है। आप किसी मौजूदा फंड में एकमुश्त राशि निवेश कर सकते हैं या किसी प्रतिष्ठित फंड में एक नया व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आज हम आपको कुछ नया सिखाने जा रहे हैं: Mutual Fund में निवेश करने के लिए SIP का उपयोग करने से आपको उचित रणनीति का उपयोग करके रिटर्न बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आइए जानें।

Mutual fund
Mutual fund

Mutual Fund में निवेश करने के लिए SIP का उपयोग करें

1. जल्दी SIP शुरू करें

चक्रवृद्धि की क्षमता SIP के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे, आपके पैसे को बढ़ने के लिए उतना ही अधिक समय मिलेगा। इस तरह, थोड़े से निवेश के साथ भी, आप पर्याप्त धन अर्जित कर लेंगे।

2. उचित फंड चुनें

सभी म्यूचुअल फंड एक जैसे नहीं होते हैं। उनके ट्रैक रिकॉर्ड, व्यय अनुपात और फंड मैनेजर के अनुभव के अनुसार कई फंड की जाँच करें। एक इक्विटी, डेट या हाइब्रिड फंड चुनें जो आपके निवेश उद्देश्यों और जोखिम सहनशीलता के साथ संरेखित हो।

3. अपने पोर्टफोलियो की जाँच करें।

निवेश करना भूलने की आदत न बनने दें। अपने SIP पोर्टफोलियो की नियमित समीक्षा करें। इससे आपको अपने पोर्टफोलियो को बदलने में मदद मिलेगी। ऐसे फंड की तलाश करें जो अक्सर अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन करते हों और अगर आपके मौजूदा निवेश अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, तो पैसे निकालकर नए निवेश में लगाएँ।

4. अस्थिरता के समय अनुशासन बनाए रखें

हालाँकि बाजार में उतार-चढ़ाव परेशान करने वाले हो सकते हैं, लेकिन SIP की सफलता के लिए अनुशासन बनाए रखना ज़रूरी है। आप बाजार में गिरावट के दौरान निवेश जारी रखकर समय के साथ अपनी खरीद लागत को औसत कर सकते हैं, जिससे आप कम लागत पर अतिरिक्त यूनिट हासिल कर सकते हैं।

5. धीरे-धीरे SIP की मात्रा बढ़ाएँ

अपनी सैलरी बढ़ने के साथ-साथ अपने SIP की राशि बढ़ाने के बारे में सोचें। यह स्टेप-अप रणनीति आपको म्यूचुअल फंड की क्षमता का फ़ायदा उठाने में मदद करेगी और साथ ही यह सुनिश्चित करेगी कि आपके निवेश मुद्रास्फीति और आपके बदलते वित्तीय उद्देश्यों के साथ अद्यतित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button