Business

Gold Bond or Gold ETF: इस दिवाली आपको किसमें करना चाहिए निवेश…

Gold Bond or Gold ETF: सोने की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर है। ऐसे में अगर आप धनतेरस और दिवाली पर सोने में निवेश करना चाहते हैं, तो आप असली सोने के अलावा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड या गोल्ड ETF खरीदकर ऐसा कर सकते हैं। अपनी पसंद के हिसाब से आप दोनों में निवेश कर सकते हैं। मैं यह भी कहना चाहता हूं कि असली सोने की तुलना में यह ज्यादा फायदेमंद और सुरक्षित है।

Gold bond or gold etf
 

हमें बताएं कि ये दोनों सोने के आभूषणों या सिक्कों से किस तरह अलग हैं और इनमें निवेश करने के क्या फायदे हैं। सरकारी प्रतिभूतियां जिनकी कीमत ग्राम में होती है, उन्हें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) के नाम से जाना जाता है। इन्हें असली सोने के विकल्प के तौर पर देखा जाता है। बॉन्ड को मैच्योरिटी पर नकद में भुनाया जाता है और निवेशकों को इश्यू प्राइस का भुगतान नकद में करना होता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी कर रहा है।

चूंकि निवेशक को जल्दी निकासी के समय सोने का बाजार मूल्य मिलता है, इसलिए उसने जो सोना चुकाया है, वह सुरक्षित है। चूंकि भंडारण से जुड़े कोई खर्च या जोखिम नहीं हैं, इसलिए इन्हें असली सोने से बेहतर माना जाता है। सोने के आभूषण खरीदते समय आपको निर्माण लागत का भुगतान करना होता है। इसके अतिरिक्त, शुद्धता भी एक समस्या है।

SGB निवेश के लाभ

  • पांच से आठ साल की अवधि वाले दीर्घकालिक निवेश विकल्प की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए, एसजीबी एक सुरक्षित विकल्प है।
  • एसजीबी से मिलने वाला ब्याज हर छह महीने में 2.5 प्रतिशत की दर से दिया जाता है। बॉन्ड जारी होने की तारीख से आठ साल बाद, परिपक्वता राशि और अंतिम ब्याज का भुगतान किया जाता है।
  • एसजीबी कर-अनुकूल लाभ प्रदान करता है। बॉन्ड की मोचन राशि पर पूंजीगत लाभ कर लागू नहीं होता है। हालाँकि स्रोत पर कोई कर नहीं रोका जाता है, फिर भी निवेशक बॉन्ड पर प्राप्त ब्याज पर कर का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • कोई भी व्यक्ति, जिसमें व्यक्ति, ट्रस्ट, एचयूएफ, विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संगठन शामिल हैं, एसजीबी में निवेश करने का हकदार है।

सोने (Gold) के लिए ईटीएफ

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) जो वास्तविक सोने की कीमत को ट्रैक करता है, उसे गोल्ड ईटीएफ कहा जाता है। शुद्ध सोना प्रत्येक गोल्ड ईटीएफ इकाई के लिए समर्थन के रूप में कार्य करता है, जो एक ग्राम सोने के बराबर होता है। चूंकि गोल्ड ईटीएफ स्टॉक हैं, इसलिए उन्हें बेचना आसान है। किसी भी अन्य फर्म के इक्विटी की तरह, गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (NSE) पर सूचीबद्ध और कारोबार किए जाते हैं। गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) खरीदने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से सोना खरीदना पड़ता है। सोने के लिए ETF को स्टॉक की तरह ही खरीदा और बेचा जा सकता है।

ETF निवेश के लाभ

ETF मूल्य निर्धारण अधिक खुला है और वास्तविक सोने के बाजार मूल्य के अनुरूप है। क्योंकि गोल्ड ETF को स्टॉक मार्केट में खरीदना और बेचना आसान है, वे SGB की तुलना में अधिक लिक्विड हैं। अक्सर ओपन-एंडेड म्यूचुअल फंड स्कीम के रूप में संदर्भित, गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) निवेशकों को 24 कैरेट सोने की कीमत में बदलाव से होने वाले लाभ का लाभ उठाने की अनुमति देते हैं, जब तक वे चाहें। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के माध्यम से, कोई भी व्यक्ति गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश कर सकता है।

निष्कर्ष

निष्कर्ष में अगर आपको सोने के गहने पसंद नहीं हैं, तो आप असली सोने के बजाय गोल्ड ETF या सॉवरेन गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। ये दोनों ही सुरक्षित निवेश होने के साथ-साथ लाभदायक भी हैं। ये आपके रिटर्न को बेहतर बनाने का भी प्रयास करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button