Share Market

Reliance Industries Bonus Share: कंपनी ने बोनस शेयर देने का किया ऐलान, जानें कंपनी का कैसा है प्रदर्शन…

Reliance Industries Bonus Share: देश की सबसे बड़ी मार्केट-कैप फर्म रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा बोनस शेयर वितरित किए जाएंगे। मुकेश अंबानी की फर्म द्वारा प्रति शेयर एक लाभांश का भुगतान किया जा रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस लाभांश के लिए 28 अक्टूबर, 2024 को रिकॉर्ड तिथि (Record Date) निर्धारित की है। एक शेयर पर एक शेयर का लाभ उन निवेशकों को दिया जाएगा, जिनका नाम इस दिन कंपनी की रिकॉर्ड बुक में दर्ज होगा।

Reliance industries bonus share
Reliance industries bonus share

आज ही खरीदें मुफ्त में शेयर

अगर आप रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा बोनस जारी करने की घोषणा से लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आज ही शेयर खरीदना होगा। सोमवार को कारोबार एक्स-बोनस ट्रेड (X-Bonus Trade) करेगा। जिस तारीख को कारोबार अपने रिकॉर्ड की जांच करता है, उसे रिकॉर्ड तिथि के रूप में जाना जाता है। केवल वे निवेशक ही उस दिन बोनस शेयर के लिए पात्र होंगे, जिनके नाम कंपनी की रिकॉर्ड बुक में दर्ज होंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रिकॉर्ड तिथि से एक कारोबारी दिन पहले शेयर खरीदे जाने चाहिए। अन्यथा, डीमैट खाते में जमा नहीं किया जाएगा।

कंपनी ने 5 बार दिया है बोनस शेयर

यह पांचवीं बार है जब रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बोनस शेयर दिए हैं। 2017 के बाद पहली बार यह व्यवसाय निवेशकों को बोनस शेयर दे रहा है। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले इस व्यवसाय (Business) ने 2009 में एक शेयर प्रोत्साहन की पेशकश की थी।

कंपनी के शेयर में आई कमी

सितंबर तिमाही के दौरान कंपनी के शुद्ध लाभ में 4.8 प्रतिशत की कमी आई। दूसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 16,563 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान फर्म ने 2.32 लाख करोड़ रुपये कमाए। सितंबर तिमाही में कंपनी का EBITDA 43,934 करोड़ रुपये रहा।

शेयर बाजार में कंपनी का कैसा है प्रदर्शन

BSE पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर अब करीब 1% की गिरावट के साथ 2657.40 रुपये पर कारोबार कर रहा है। गुरुवार को कंपनी के शेयरों की शुरुआती कीमत 2687.70 रुपये थी। BSE पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर 2,221.05 रुपये और 52-सप्ताह का निम्नतम स्तर 3,217.90 रुपये रहा है। कृपया ध्यान दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button