Business

NPCI: एनपीसीआई ने नए UPI ग्राहक स्वीकार करने की दी अनुमति

NPCI: करीब सात महीने बाद, पेटीएम (PAYTM) चलाने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को बड़ी राहत मिली है। पेटीएम को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नए यूपीआई ग्राहक स्वीकार करने की अनुमति दे दी है। फरवरी 2024 में, NPCI ने नियामकीय चिंताओं के कारण पेटीएम को नए यूपीआई ग्राहक बनाने से रोक दिया था। NPCI ने कानूनी आवश्यकताओं और प्रक्रियाओं के पालन की जांच करने के बाद पेटीएम को नए ग्राहक स्वीकार करना शुरू करने की अनुमति दी है।

Npci
Npci

NPCI का स्वीकृति पत्र भी शामिल है।

पेटीएम द्वारा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के अनुसार,… हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 22 अक्टूबर, 2024 को एक पत्र के माध्यम से कंपनी को सभी एनपीसीआई प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों और परिपत्रों के अनुसार नए यूपीआई उपयोगकर्ता जोड़ने के लिए अधिकृत किया है। व्यवसाय ने इसके साथ एनपीसीआई का अनुमति पत्र भी शामिल किया है।

Npci
Npci

दूसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 928.3 करोड़ रुपये रहा।

पत्र में कहा गया है कि यह अनुमति एनपीसीआई द्वारा समय-समय पर प्रकाशित सभी प्रक्रियात्मक नियमों और परिपत्रों के पालन पर निर्भर है। इसमें एनपीसीआई के आवधिक दिशा-निर्देश और परिपत्र शामिल हैं, विशेष रूप से जोखिम प्रबंधन, मल्टी-बैंक नियम, टीपीएपी बाजार हिस्सेदारी और ग्राहक डेटा के साथ-साथ ऐप्स और क्यूआर कोड के लिए ब्रांड दिशानिर्देश। इसके विपरीत, पेटीएम ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान 928.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया।

वित्त वर्ष 2023-2024 में, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को पिछले वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 290.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। पेटीएम ने अपने वित्तीय प्रदर्शन पर आंकड़े उपलब्ध कराए, जिसमें कहा गया कि समीक्षाधीन तिमाही के दौरान, इसकी परिचालन आय साल-दर-साल 34.1 प्रतिशत घटकर 1,659.5 करोड़ रुपये रह गई। दूसरी तिमाही में पेटीएम ने 928.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ घोषित किया। इसमें मनोरंजन टिकटों की बिक्री से हुआ 1345 करोड़ रुपये का लाभ भी शामिल है।

तिमाही आधार पर राजस्व 34% बढ़कर 376 करोड़ रुपये हो गया।

बयान के अनुसार, “कंपनी का मानना ​​है कि भुगतान और वित्तीय सेवाओं के वितरण पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने से लाभदायक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।” भुगतान व्यवसाय का 981 करोड़ रुपये का राजस्व इसे दर्शाता है। तिमाही आधार पर इसमें नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। तिमाही आधार पर वित्तीय सेवाओं का राजस्व 34% बढ़कर 376 करोड़ रुपये हो गया। वित्त वर्ष 2024-2025 की पहली तिमाही में कम स्टाफ लागत, मार्केटिंग व्यय और कुछ एकमुश्त शुल्कों को समाप्त करने के कारण कंपनी की अप्रत्यक्ष लागत 17% घटकर 1,080 करोड़ रुपये हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button