Share Market

Paytm के शेयरों में आई धमाकेदार तेजी, निवेशकों में खरीदने की मची हलचल

Paytm Share Price Today: कंपनी द्वारा अपने UPI एप्लिकेशन के लिए नए ग्राहकों को जोड़ने की मंजूरी मिलने के बाद, बुधवार को पेटीएम के शेयर की कीमत में 5% से अधिक की वृद्धि हुई। BSE पर Paytm के शेयर 5.12% बढ़कर 722.50 रुपये पर पहुंच गए। 750 रुपये के DCF-आधारित लक्ष्य के साथ, ब्रोकरेज कंपनी ने पेटीएम शेयर की कीमत पर अपनी सिफारिश को “जोड़ें” पर रखा है।

Paytm share price today
Paytm share price today

आज शेयर बाजार ने भी दिन की शुरुआत गिरावट के साथ की। एनएसई पर Paytm के शेयर 720 रुपये पर कारोबार करना शुरू कर दिया और दिन के लिए 728.90 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, सुबह करीब 9:50 बजे वे 3% बढ़कर 707.20 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

RBI ने लगाया था प्रतिबंध

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस साल की शुरुआत में Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को पेटीएम ऐप पर नए UPI ग्राहकों को जोड़ने से प्रतिबंधित कर दिया था। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने फिनटेक दिग्गज Paytm की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस को NPCI सर्कुलर और प्रक्रियात्मक मानकों के अनुसार नए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ग्राहकों को जोड़ने के लिए अधिकृत किया है।

फिर से आगे बढ़ाने का रास्ता हुआ साफ

वन 97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने अनुरोध किया था कि 1 अगस्त को प्रतिबंध हटा दिया जाए और NPCI ने हाल ही में मंजूरी दे दी है। विश्लेषकों के अनुसार, एनपीसीआई की अनुमति से इसके उपयोगकर्ता आधार को एक बार फिर से बढ़ाना संभव हो गया है।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ शोध विश्लेषक आनंद दामा ने मीडिया रिपोर्ट के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “पेटीएम को आखिरकार नए यूपीआई उपयोगकर्ता जोड़ने के लिए NPCI की मंजूरी मिल गई है, जो इसके घटते उपयोगकर्ता आधार के पुनरुद्धार और नियामक रुख में ढील का संकेत है।”

Paytm ने दूसरी तिमाही के नतीजे किए जारी

इसके अलावा, Paytm ने वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किए। अपने मनोरंजन टिकटिंग व्यवसाय की बिक्री से ₹1,345 करोड़ के एकमुश्त असाधारण लाभ ने Paytm की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को सितंबर तिमाही के लिए ₹930 करोड़ का शुद्ध लाभ घोषित करने में मदद की।

फर्म ने तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) राजस्व में 11% की वृद्धि दर्ज की, जो वित्तीय सेवाओं के राजस्व में 34% QoQ वृद्धि, GMV में 5% QoQ वृद्धि और बेहतर डिवाइस प्राप्ति के कारण हुई।

कितना हुआ घाटा

आनंद दामा के अनुसार, Paytm ने ESOP से पहले अपना पहला तिमाही कारोबार बंद कर दिया। घाटा घटकर 1.8 बिलियन रुपये (पहली तिमाही में 5.5 बिलियन रुपये से) रह गया, जो कि मुख्य रूप से चल रहे लागत अनुकूलन, कम ESOP खर्च और मनोरंजन प्रभाग की बिक्री से एकमुश्त लाभ के परिणामस्वरूप हुआ। इसके परिणामस्वरूप कंपनी की पहली तिमाही का पीएटी 9.3 बिलियन रुपये रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button