Share Market

MCX Share Price: इस कंपनी ने एक साल में निवेशकों को दिया भारी रिटर्न, ब्रोकरेज ने बढ़ाया टारगेट प्राइस

MCX Share Price: मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के शेयर 8,000 रुपये के भाव पर पहुंच सकते हैं। ब्रोकरेज कंपनी UBS ने हाल ही में एक शोध में यह पूर्वानुमान लगाया है। इसने शेयर को ‘खरीदें’ की संस्तुति भी दी है। इससे पहले, UBS ने इस शेयर के लिए 5,000 रुपये का लक्ष्य मूल्य तय किया था। इस नए लक्ष्य मूल्य से पता चलता है कि MCX के शेयर सोमवार को अपने बंद भाव से करीब 21 फीसदी बढ़ सकते हैं। ब्रोकरेज के विश्लेषण के अनुसार, पिछले 12 महीनों के दौरान MCX के शेयरों में तीन गुना वृद्धि हुई है। कंपनी के मुनाफे में वृद्धि इसका मुख्य कारण है। पिछले 12 महीनों में इस शेयर में 198 फीसदी की वृद्धि हुई है।

Mcx share price
Mcx share price

ब्रोकरेज की राय

इसके अलावा, ब्रोकरेज कंपनी के अनुसार, वित्त वर्ष 2025 और 2026 के लिए MCX के मुनाफे के अनुमान में क्रमश: 60 फीसदी और 75 फीसदी की वृद्धि हुई है। इसके बावजूद कंपनी अब वित्त वर्ष 2026 के लिए मूल्य-से-आय अनुपात के 40 गुना पर कारोबार कर रही है।

UBS के अनुसार, “हमारा मानना ​​है कि MCX के ट्रेडिंग समुदाय में मुख्य रूप से एनएसई और बीएसई के प्रतिभागी शामिल हैं, इसलिए MCX पर भागीदारी बढ़ाने की बहुत गुंजाइश है।” ब्रोकरेज के अनुसार, 11 नवंबर से MCX साप्ताहिक इंडेक्स ऑप्शन, मासिक गोल्ड ऑप्शन और अन्य कमोडिटी-लिंक्ड फ्यूचर्स और ऑप्शन सेक्टर जैसे नए उत्पाद उपलब्ध कराएगा, जिससे इसके भविष्य के विकास में तेजी आ सकती है। इसके अतिरिक्त, इसने कहा कि उसे उम्मीद है कि नए CEO की नियुक्ति के साथ अगले कुछ हफ्तों में इन लॉन्च में तेजी आएगी।

कंपनी की नई CEO प्रवीणा राय के शामिल होने से ये लॉन्च और भी तेजी से हो सकते हैं। MCX ने प्रवीणा राय को अपना नया एमडी और सीईओ नामित किया है। शेयरधारकों ने अभी तक इस नामांकन के लिए अपनी अंतिम मंजूरी नहीं दी है। मई में, पूर्व CEO पीएस रेड्डी ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया। UBS ने सितंबर तिमाही के नतीजों के जवाब में वित्त वर्ष 2025 और 2026 के लिए MCX के लिए अपने लाभ अनुमानों में क्रमशः 26% और 30% की वृद्धि की। सितंबर तिमाही में, MCX का शुद्ध लाभ साल दर साल 38% और जून तिमाही की तुलना में 22% बढ़ा।

MCX को फॉलो करने वाले ग्यारह विश्लेषकों में से पाँच ने “खरीदें” रेटिंग दी है, चार ने “होल्ड” की सिफारिश की है, और दो ने “बेचें” रेटिंग दी है। NSE पर, MCX के शेयर सुबह 10.30 बजे 1.64 प्रतिशत गिरकर 6,520.55 रुपये पर थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button