Business

RBI ने Navi Finserv के खिलाफ उठाया बड़ा एक्शन, जानें क्या है पूरा मामला…

Navi Finserv नवी फिनसर्व RBI की एक बड़ी कार्रवाई का लक्ष्य है। RBI के निर्देशों की अवहेलना करने के कारण नवी पर यह कार्रवाई की गई है। 21 अक्टूबर तक RBI ने नवी और तीन एनबीएफसी को ऋण देने से प्रतिबंधित कर दिया है। जांच के बाद केंद्रीय बैंक (Central bank) ने निष्कर्ष निकाला कि ये NBFCs और नवी नियमों का पालन नहीं कर रहे थे। RBI के अनुसार, ये व्यवसाय नियमों का उल्लंघन करके पैसे उधार दे रहे हैं। ग्राहक उन्हें उच्च ब्याज दर दे रहे हैं। वे कई अन्य चीजें चार्ज कर रहे हैं। ग्राहकों को सूचित किए बिना कुछ लागतें लगाई जाती हैं। RBI के अनुसार, ऋण भी सदाबहार हो रहे हैं।

Navi finserv
Navi finserv

क्या है पूरा मामला

स्थिति की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने कहा, “बातचीत के दौरान RBI को लगा कि नवी का प्रबंधन इस मुद्दे को लेकर गंभीर है।” हालांकि, कई आश्वासनों के बावजूद नवी ने अपने संचालन में कोई बदलाव नहीं किया। एक अन्य स्रोत के अनुसार, RBI के लोकपाल के पास बड़ी संख्या में ग्राहक शिकायतें थीं। उनमें जुर्माने और ब्याज दरों में वृद्धि के बारे में शिकायतें थीं। इसके अलावा, ग्राहकों ने शिकायत की कि चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) दर की गणना अस्पष्ट थी। इस प्रकार ग्राहकों को ऋण पर लगभग 60% की वार्षिक ब्याज दर का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

एक अन्य स्रोत के अनुसार, “RBI की सोशल मीडिया निगरानी टीम ने पाया कि बहुत से उपभोक्ताओं ने कंपनी की अत्यधिक ऋण ब्याज दरों और खराब ऋण वसूली प्रथाओं के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त की थी। ग्राहकों ने RBI द्वारा किए गए प्रत्येक सोशल मीडिया पोस्ट पर अपनी शिकायतें व्यक्त कीं। इसके बाद व्यवसाय की ऑफ-साइट और ऑनसाइट (Off-Site and On-Site) प्रक्रियाओं की जांच की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button