Business

तमिलनाडु सरकार ने DA बढ़ोतरी का किया ऐलान, जानें किन कर्मचारियों को होगा फायदा…

7th Pay Commission: तमिलनाडु सरकार ने शिक्षकों और सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी। तमिलनाडु सरकार (Tamil Nadu Government) द्वारा की गई घोषणा से 16 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारियों, शिक्षकों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को मदद मिलने की उम्मीद है। इस बढ़ोतरी के बाद तमिलनाडु सरकार को एक साल में 1931 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे। हम आपको बताना चाहेंगे कि संघीय सरकार ने भी कर्मचारियों के DA में 3% की बढ़ोतरी की है।

7th pay commission
7th pay commission

केंद्र सरकार ने की घोषणा

इससे पहले, संघीय सरकार ने महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की थी। यह 1 जुलाई, 2024 से लागू होगा। दिवाली से पहले, इससे एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मदद मिलेगी। प्रशासन ने DA/DR को 1 जनवरी, 2024 से 50% तक बढ़ा दिया, जो मार्च की शुरुआत में चार प्रतिशत अंक बढ़ा था। हालिया बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप संघीय खजाने पर 9,448 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार (Central government) में करीब 49.18 लाख कर्मचारी और 64.89 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारी कार्यरत हैं।

कई राज्यों ने भी की DA में बढ़ोतरी

देश भर के राज्यों ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की। इसके परिणामस्वरूप, राज्य का महंगाई भत्ता अब मूल वेतन (Basic Pay) के 50% के बराबर होगा। 1 अक्टूबर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री साय ने राज्य सरकार के कर्मचारियों की केंद्र के बराबर महंगाई भत्ते की लंबे समय से चली आ रही मांग को स्वीकार कर लिया।

इसके अलावा, सिक्किम सरकार (Sikkim Government) ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों के भत्ते बढ़ाए हैं। इसके अलावा, झारखंड और ओडिशा सहित अन्य राज्यों ने भी भत्ते में बढ़ोतरी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button