Business

Petrol-Diesel Prices: टंकी भरवाने के पहले यहां चेक करें ताजा भाव

Petrol-Diesel Prices: आज यानी 17 अक्टूबर को भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की नई कीमतों की घोषणा की है। इससे पता चलता है कि हालांकि देश भर के कई राज्यों जैसे बिहार, यूपी और महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन कुछ अन्य राज्यों में इनकी कीमतों में कमी भी आई है। इसके अलावा कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Petrol-diesel prices
Petrol-diesel prices

पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों से हर कोई प्रभावित है। इसका मतलब है कि अपनी कार में पेट्रोल और डीज़ल भरवाने में औसत व्यक्ति को ज़्यादा खर्च करना पड़ता है, जो हर किसी पर आर्थिक बोझ डालता है। आइए जानें कि देश के सबसे बड़े शहरों में अभी पेट्रोल और डीज़ल की कीमत कितनी है।

Petrol-Diesel की नवीनतम दरें

दिल्ली में यह 94.72 और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर है; मुंबई में यह 103.44 और डीजल 89.97 है; कोलकाता में यह 104.95 और डीजल 91.76 है; और चेन्नई में यह 100.75 और डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर है।

महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत 46 पैसे बढ़कर 104.83 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमत 37 पैसे बढ़कर 93.05 रुपये प्रति लीटर हो गई। उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 33 पैसे बढ़कर 94.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 38 पैसे बढ़कर 87.79 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें इतनी अधिक क्यों लगती हैं

हर दिन सुबह छह बजे देश की तेल विपणन कंपनियाँ पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं। हर दिन सुबह छह बजे गैस और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सुबह छह बजे से नई दरें लागू हो जाती हैं। कीमतों में कोई बदलाव होने पर वेबपेज अपडेट कर दिया जाता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत अब उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन, वैट और अन्य लागतों को जोड़े जाने से पहले की तुलना में लगभग दोगुनी हो गई है। इससे पता चलता है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें इतनी अधिक क्यों लगती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button