Share Market

RIL Target Price: रिलायंस के इस शेयर में करें निवेश, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

RIL Target Price: शेयर बाजार में उछाल के बावजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयरों में कमजोरी देखी जा रही है। शुरुआती कारोबार में यह करीब 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 2730 रुपये पर कारोबार कर रहा था। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली यह कंपनी भारत में खुदरा से लेकर तेल और गैस तक हर क्षेत्र में कारोबार करती है, जिसने सोमवार को वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए।

Ril target price
Ril target price

कंपनी के समेकित शुद्ध लाभ में साल दर साल करीब 5 फीसदी की गिरावट आई और इसके नतीजे संतोषजनक नहीं रहे। तेल से लेकर रसायन क्षेत्र में गिरावट ने तिमाही को मुश्किल बना दिया, लेकिन कंपनी के अपस्ट्रीम और डिजिटल सेवा (Upstream and Digital Services) कारोबार ने समग्र सफलता को आगे बढ़ाने में मदद की। शुरुआती कारोबार में यह 1.1 फीसदी गिरकर 2713.55 रुपये के दिन के निचले स्तर पर आ गया, लेकिन बाद में यह बढ़कर बराबर हो गया।

कंपनी का तिमाही शुद्ध लाभ

आरआईएल ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 16,563 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही के 17,394 करोड़ रुपये से कम है। इस बीच, कंपनी का तिमाही शुद्ध लाभ पिछले तीन महीनों की तुलना में 9.4% बढ़कर 16,563 करोड़ रुपये हो गया। सालाना आधार पर, यह तीसरी तिमाही है जिसमें आय में कमी आई है।

पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 2,38,797 करोड़ रुपये से चालू तिमाही के दौरान 2,40,357 करोड़ रुपये तक, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की कुल आय में 0.65% की वृद्धि हुई। दूसरी तिमाही के लिए, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने EBITDA से पहले 43,934 करोड़ रुपये का समेकित लाभ दर्ज किया, जो साल-दर-साल 2% की गिरावट दर्शाता है। तिमाही के अंत में, आरआईएल का बकाया ऋण Q2FY24 में 2,95,687 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,36,337 करोड़ रुपये हो गया।

Brokerage View and Rating

HDFC Securities का टारगेट प्राइस

3,350 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ, एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने RIL पर अपनी ‘ADD’ रेटिंग दोहराई है, जिसका अर्थ है कि इसमें 22% की वृद्धि की संभावना है।

Nomura का टारगेट प्राइस

आरआईएल को नोमुरा से खरीदारी की सिफारिश मिली है, जिसमें लगभग 26% की वृद्धि की संभावना है और इसका लक्ष्य मूल्य 3,450 रुपये है। नोमुरा ने इस बात पर जोर दिया कि भविष्य में RIL के लिए प्राथमिक विकास चालक आसन्न जियो दर वृद्धि, चल रहे खुदरा क्षेत्र के विकास और मार्च 2025 तक अतिरिक्त ऊर्जा गतिविधियों की शुरूआत होगी।

CLSA का टारगेट प्राइस

3,300 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ, CLSA ने कंपनी पर अपनी “आउटपरफॉर्म” रेटिंग बनाए रखी, जिसका अर्थ है कि इसमें 20% से अधिक की संभावित वृद्धि हो सकती है। CLSA के अनुसार, अगले 12 से 15 महीनों में नई ऊर्जा परियोजनाओं की शुरूआत, जियो द्वारा आईपीओ और एयरफाइबर ग्राहकों में वृद्धि से शेयर के लिए प्रमुख उत्प्रेरक बनने की उम्मीद है।

UBS क टारगेट प्राइस

3,250 रुपये के लक्ष्य मूल्य पर, यूबीएस ने आरआईएल पर अपनी ‘खरीदें’ रेटिंग बनाए रखी है। इसका मतलब है कि 18% से अधिक की बढ़त हो सकती है।

JP Morgan का टारगेट प्राइस

जेपी मॉर्गन ने प्रति शेयर आय (EPS) के लिए अपने अनुमानों को कम कर दिया, लेकिन रिलायंस पर 3,125 रुपये (14% अपसाइड क्षमता) के लक्ष्य के साथ अपनी “ओवरवेट” स्थिति बनाए रखी। फर्म को आरआईएल के संचार संचालन में वृद्धि के साथ-साथ खुदरा, पेट्रोकेमिकल और रिफाइनिंग क्षेत्रों में उछाल की उम्मीद है। JP Morgan ने जोर देकर कहा कि आरआईएल का मूल्य अभी भी भविष्य के विस्तार के लिए अनुकूल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button