Share Market

Paytm के शेयर होल्डिंग पैटर्न में आया ये बड़ा बदलाव

Paytm के शेयरों को रखने का तरीका काफी बदल गया है। Paytm की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में सितंबर तिमाही के दौरान छोटे निवेशकों और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के स्वामित्व में कमी आई, लेकिन म्यूचुअल फंड फर्मों के स्वामित्व में वृद्धि हुई। आपको बता दें कि 2 लाख रुपये से कम निवेश वाले छोटे शेयरधारकों की संख्या 11.43 लाख से घटकर 10.27 लाख हो गई है। खुदरा स्वामित्व जून में 14.28% से घटकर सितंबर तिमाही के अंत में 13.19% हो गया, जिसे प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया गया है।

Paytm 
Paytm

इसके अलावा, Paytm में विदेशी निवेशकों ने अपनी हिस्सेदारी कम कर दी।

सितंबर तिमाही के दौरान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों, या FPI ने भी Paytm में अपना स्वामित्व कम कर दिया। जून तिमाही के समापन पर, कंपनी में FPI की स्थिति 58.24% से घटकर 55.53% हो गई, और प्रमोटर के पास अब कोई शेयर नहीं है। हालांकि, पिछले तीन महीनों के दौरान, भारतीय म्यूचुअल फंड ने इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है।

Mutual Funds का प्रबंधन करने वाली कंपनियों ने अपनी शेयरधारिता बढ़ाई

सितंबर में Mutual Funds ने Paytm में अपनी कुल पूंजी का 7.86% निवेश किया, जो जून में 6.8% था। जून तिमाही के अंत में 1% या उससे अधिक की स्थिति रखने वाले फंड, निप्पॉन म्यूचुअल फंड और मिराए म्यूचुअल फंड ने भी सितंबर अवधि के दौरान अपने निवेश में वृद्धि की। जुलाई-सितंबर की अवधि में पेटीएम के शेयरों में 71% की वृद्धि देखी गई, जो लिस्टिंग के बाद से कंपनी का उच्चतम तिमाही प्रदर्शन है।

लेकिन यह उछाल तब आया जब RBI ने कंपनी के भुगतान बैंक को निलंबित कर दिया, जिससे शेयर ₹310 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। 2021 में, पेटीएम के शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर ₹2,150 प्रति शेयर के IPO मूल्य पर सार्वजनिक हुए। कीमत में इस हालिया उछाल के बावजूद, शेयर अभी भी अपने IPO मूल्य से 66% नीचे कारोबार कर रहा है। शेयर का आज का बाजार मूल्य 720.60 रुपये है, जो थोड़ा कम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button