Share Market

Railway Stocks: रेलवे के इन स्टॉक्स में आई भारी गिरावट, जानें इसके पीछे का कारण

Railway Stocks: हाल के महीनों में, RITES, IRCON, RVNL, IRCTC और IRFC सहित रेलवे के शेयरों में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है। ओवरसोल्ड एरिया वह जगह है जहाँ ये इक्विटी अब कारोबार कर रही हैं। इनमें से कई इक्विटी अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर से 40% से अधिक गिर चुकी हैं। IRCTC अब 884.25 रुपये पर कारोबार कर रही है, जो इसके 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 1138.90 रुपये से नीचे है। 52 सप्ताह पहले 647 रुपये के शिखर पर पहुँचने के बाद, रेल विकास निगम या RVNL अब लगभग 474 रुपये पर आ गई है।

Railway stocks
Railway stocks

RITES के साथ, जो 412 रुपये से गिरकर 312 रुपये पर आ गई, IRFC भी 229 रुपये के शिखर से गिरकर 152.49 रुपये पर आ गई। IRCON का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं है। यह भी गिरकर 226 रुपये से 351.60 रुपये पर आ गई है। क्या इन परिस्थितियों में इन रेलवे शेयरों में खरीदारी करना एक अच्छा विचार है, या हमें फिलहाल रुक जाना चाहिए?

रेलवे स्टॉक में गिरावट का मुख्य कारण

मनीनेस्ट का दावा है कि रेलवे स्टॉक में वृद्धि 2023-24 के बजट के बाद हुई, जिसमें उद्योग के लिए महत्वपूर्ण फंडिंग शामिल थी। उसके बाद भी, इन स्टॉक ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा, लेकिन इस साल के बजट में पैसे की कमी के पूर्वानुमान के परिणामस्वरूप वे गिर गए। रेलवे स्टॉक में गिरावट देखी गई क्योंकि बजट आवंटन निवेशकों की उम्मीदों से कम रहा कि रेलवे उद्योग को अधिक समर्थन मिलेगा।

आनंद राठी, IRFC, IRCTC, RVNL, RITES और IRCON अब ओवरसोल्ड ज़ोन में हैं और संभावित रूप से ऊपर की ओर ब्रेकआउट के लिए तैयार हैं, वरिष्ठ प्रबंधक (Technical Research) गणेश डोंगरे के अनुसार। निवेशक ऐसी परिस्थिति में “डिप्स पर खरीदें” पद्धति का उपयोग करना चुन सकते हैं।

खरीदने का सुनहरा मौका

रेलवे स्टॉक के लिए 52-सप्ताह के उच्च स्तर से काफी नीचे कारोबार किया जा रहा है, और कई तकनीकी विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ये कंपनियाँ ओवरसोल्ड क्षेत्र में हैं। परिणामस्वरूप, दीर्घकालिक निवेशकों के पास “गिरावट पर खरीदने” का मौका हो सकता है। रेलवे क्षेत्र में निरंतर निवेश और सुधारों के कारण भारतीय रेलवे, IRCTC, IRFC, RVNL और अन्य रेलवे इक्विटी की दीर्घकालिक संभावनाएं अनुकूल हैं।

IRCTC: डोंगरे ने गिरावट पर इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है। ₹ 800 पर स्टॉप लॉस लगाना न भूलें और लक्ष्य को ₹ 960 और ₹ 990 के बीच बनाए रखें।

IRFC: ऐसा लगता है कि यह शेयर ठीक होने वाला है। स्टॉप लॉस को ₹ 130 से ₹ ​​135 के आसपास और लक्ष्य मूल्य को ₹ 200 और ₹ 210 के बीच बनाए रखें।

RVNL: इस शेयर में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। स्टॉप लॉस को ₹ 420 के आसपास रखना न भूलें और इसका लक्ष्य ₹ 530 और ₹ 550 के बीच बनाए रखें।

RITES: राइट्स ने तेजी से उलट पैटर्न विकसित किया है। ऐसे परिदृश्य में ₹270 से ₹280 के आसपास स्टॉप लॉस बनाए रखें और लक्ष्य को ₹350 से ₹360 पर बनाए रखें।

IRCON International: शेयर ₹200 से ₹215 के बीच के निचले स्तर पर पहुंच गया है। अब अपना लक्ष्य ₹260 से ₹270 के बीच रखें और ₹205 के आसपास स्टॉप लॉस सेट करना न भूलें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button