Business

LIC: एलआईसी की इस पॉलिसी से बनें लखपति, 45 रुपये को 25 लाख रुपये में बदलें

LIC: महंगाई के कारण आजकल हर किसी को बचत करनी पड़ती है। हालांकि, सबसे अच्छी बचत योजना चुनना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अगर आप ऐसी योजना की तलाश कर रहे हैं जो आपको भविष्य में कम निवेश के साथ अरबपति बनने में मदद कर सके, तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा पेश की गई “जीवन आनंद पॉलिसी” (Jeevan Anand Policy) एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इस बीमा के साथ, आप प्रतिदिन 45 रुपये की बचत करके लाखों रुपये का कोष बना सकते हैं।

Lic
Lic

LIC जीवन आनंद पॉलिसी: न्यूनतम व्यय, अधिकतम लाभ

“LIC जीवन आनंद” पॉलिसी एक अनूठी योजना है जो बीमा सुरक्षा प्रदान करने के अलावा आपके दीर्घकालिक निवेश की गारंटी भी देती है। आपको इस बीमा में बस प्रतिदिन 45 रुपये या महीने में 1,358 रुपये निवेश करने की आवश्यकता है। आप इस सरल निवेश से 25 लाख रुपये तक का फंड बनाकर अपने भविष्य की गारंटी दे सकते हैं।

निवेश और पॉलिसी अवधि

जीवन आनंद बीमा एक टर्म पॉलिसी की तरह ही काम करता है, जिसमें पॉलिसीधारक की कवरेज बनाए रखने की इच्छा के दौरान आवर्ती निवेश की आवश्यकता होती है। यह बीमा 1 लाख रुपये का न्यूनतम बीमाकृत भुगतान प्रदान करता है, जिसमें अधिकतम राशि पर कोई ऊपरी प्रतिबंध नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति हर महीने 1,358 रुपये का निवेश करता है, तो वह 35 वर्षों में 25 लाख रुपये तक का पोर्टफोलियो बना सकता है। यानी, आप हर महीने 1,358 रुपये जमा करके समय के साथ एक बड़ी राशि जमा कर सकते हैं।

45 रुपये को 25 लाख रुपये में कैसे बदलें

इस पॉलिसी के अनुसार, यदि आप प्रतिदिन 45 रुपये या हर महीने 1,358 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 35 वर्षों के बाद 25 लाख रुपये का फंड मिल सकता है। आप इस अवधि के दौरान कुल 5,70,500 रुपये का निवेश करेंगे और बीमा परिपक्व होने पर आपको 25 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा। वादा किया गया आधार भुगतान इसमें से 5 लाख रुपये होगा और शेष 11.50 लाख रुपये बोनस के रूप में दिए जाएंगे।

Bonus और Maturity के लाभ

जीवन आनंद बीमा आपको दो अलग-अलग तरह के बोनस प्रदान करता है:

संशोधन बोनस: पॉलिसी के परिपक्व होने पर वितरित किया जाता है। यह आपके द्वारा रखी गई राशि पर निर्धारित होता है।

अंतिम बोनस: पॉलिसी अवधि के समापन पर भुगतान की जाने वाली राशि, जो मैच्योरिटी फंड को बढ़ाती है।

उदाहरण के लिए, आपको 35 साल बाद 25 लाख रुपये का फंड मिलेगा, जिसमें वादा किए गए शुरुआती भुगतान के रूप में 5 लाख रुपये, संशोधन बोनस के रूप में 8.60 लाख रुपये और अतिरिक्त बोनस के रूप में 11.50 लाख रुपये शामिल हैं।

LIC पॉलिसी की शर्तें और लाभ

जीवन बीमा के अलावा पैसे बचाने की क्षमता इस पॉलिसी का सबसे बड़ा लाभ है। यह बीमा उन लोगों के लिए आदर्श है जो एक बड़ा रिज़र्व जमा करने के लिए समय के साथ लगातार थोड़ी-थोड़ी रकम बचाना चाहते हैं। इसके अलावा, यह जीवन बीमा (LIC) का लाभ भी प्रदान करता है, जो आपके परिवार की वित्तीय स्थिरता की रक्षा करता है। इस कवरेज को खरीदने के लिए आपको कम से कम 15 साल तक लगातार निवेश करना होगा। पॉलिसी अवधि के अंत में आपको दोनों बोनस मिलते हैं, जिससे आपके रिटर्न का आकर्षण बढ़ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button