Business

जानें, कौन है नोएल टाटा, जो बने Tata Trusts के नए चेयरमैन…

New Chairman of Tata Trusts: टाटा ट्रस्ट ने नोएल टाटा को अपना नया चेयरमैन नियुक्त किया है। शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया। रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा हैं। शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट ने दो बैठकें बुलाईं। दो बैठकें आयोजित की गईं: एक रतन टाटा को सम्मानित करने के लिए और दूसरी नए चेयरमैन (Chairman) को चुनने के लिए। आपको बता दें कि, बुधवार देर रात रतन टाटा का मुंबई में निधन हो गया। कल यानी गुरुवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया।

Noel tata
Noel tata

टाटा संस में 66% हिस्सेदारी

नोएल टाटा को सर रतन टाटा ट्रस्ट का छठा और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट का ग्यारहवां चेयरमैन नियुक्त किया गया है। नोएल टाटा के माता-पिता साइमन एन और नवल एच टाटा हैं। नोएल टाटा सर रतन टाटा और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी रह चुके हैं। इन दोनों ट्रस्ट में से प्रत्येक के पास टाटा संस की 66 प्रतिशत हिस्सेदारी है। विविधतापूर्ण टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी (Holding Company) टाटा संस है।

नोएल के अलावा इन लोगों का भी नाम था शामिल

टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन पद के लिए नोएल के अलावा मेहली मिस्त्री के नाम पर भी विचार किया जा रहा था। मेहली मिस्त्री को रतन टाटा का करीबी माना जाता था। उन्होंने 2000 में टाटा ट्रस्ट में सक्रिय रूप से भाग लेना शुरू किया था। आपको बता दें कि मेहली मिस्त्री फिलहाल टाटा के दो मुख्य ट्रस्टों के ट्रस्टी हैं। अक्टूबर 2022 में उन्हें शामिल किया गया। पिछले 40 सालों से नोएल टाटा टाटा समूह के सदस्य हैं। उन्होंने ट्रेंट समेत कई बड़ी कंपनियों की देखरेख की है। वह आज भी टाटा समूह की अन्य कंपनियों के बोर्ड में काम कर रहे हैं। आपको बता दें कि वह फिलहाल टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड (Tata Steel and Titan Company Limited) के वाइस चेयरमैन हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button