Share Market

SpiceJet के शेयरों में आया उछाल, कुछ ऐसी है कंपनी की आर्थिक स्थिति…

SpiceJet Share Price: वर्तमान में, स्पाइसजेट के शेयरों के लिए एक मजबूत खरीद प्रवृत्ति है, एक स्थानीय एयरलाइन (Local airline) जो उचित मूल्य पर उड़ान सेवाएं प्रदान करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फर्म पूंजी (Firm capital) जुटाने के साधन के रूप में योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (Qualified Institutional Placement) का उपयोग करने की योजना बना रही है। 23 जुलाई को अपनी बैठक में, निदेशक मंडल इस प्रस्तावित धन उगाहने के बारे में निर्णय लेगा। इस प्रस्ताव की जानकारी आज 19 जुलाई की एक्सचेंज रिपोर्ट में व्यवसाय द्वारा प्रदान की गई थी। परिणामस्वरूप स्पाइसजेट के शेयरों में अनुकूल प्रभाव देखा गया। यह अब बीएसई पर 2.30 प्रतिशत बढ़कर 56.55 रुपये पर है। यह पूरे दिन 5.40 प्रतिशत बढ़कर 58.27 रुपये पर पहुंच गया।

Spicejets shares surged

स्पाइसजेट का व्यवसाय कैसा चल रहा है? (How is SpiceJet’s business doing?)

एयरलाइन के एमडी और चेयरमैन (MD and Chairman) अजय सिंह ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि व्यवसाय अपनी विस्तार रणनीति का समर्थन करने और भारतीय विमानन उद्योग (Indian aviation industry) में बढ़ती मांग को भुनाने के लिए अधिक पूंजी प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर रहा है। कंपनी के बोर्ड ने फरवरी की शुरुआत में शेयरों के तरजीही प्रस्ताव के माध्यम से 316 करोड़ रुपये के वित्तपोषण को अधिकृत किया था। इसे कंपनी के ग्राउंडेड एयरक्राफ्ट (Grounded aircraft) को फिर से चालू करने में सहायता करने के लिए अधिकृत किया गया था।

कंपनी की आर्थिक स्थिति (Financial condition of the company)

कंपनी के वाणिज्यिक स्वास्थ्य (Commercial Health) के बारे में, सबसे हालिया वित्तीय वर्ष 2023-2024 की अंतिम तिमाही में, जनवरी से मार्च 2024 तक, इसका स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ (Standalone net profit) साल दर साल छह गुना बढ़कर 119 करोड़ रुपये हो गया। पिछले वर्ष की मार्च तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 17 करोड़ रुपये था। सालाना आधार पर, EBITDA के आधार पर इसका लाभ 344 करोड़ रुपये से बढ़कर 386 करोड़ रुपये हो गया। पूरे वर्ष के संदर्भ में, वित्त वर्ष 2024 में शुद्ध घाटा काफी कम हो गया, जो वित्त वर्ष 2023 में 1503 करोड़ रुपये से बढ़कर 409 करोड़ रुपये हो गया।

एक साल में शेयरों की चाल (Movement of shares in one year)

एक साल के दौरान शेयरों (Shares during) में किस तरह का उतार-चढ़ाव आया? पिछले साल 31 जुलाई 2023 को स्पाइसजेट के शेयर 29 रुपये के एक साल के निचले स्तर (Lower Levels) पर थे। इसके बाद, यह केवल 6 महीनों में 167 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 5 फरवरी 2024 को 77.50 रुपये पर पहुंच गया, जो एक साल बाद इसके शेयरों का रिकॉर्ड उच्च स्तर (Record high levels) है। फिर भी, जब शेयरों में उछाल यहीं समाप्त हुआ तो शेयर की कीमत इस शिखर से लगभग 27% कम हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button