Sensex

Share Market: स्टॉक मार्केट में आई भारी गिरावट, सेंसेक्स-निफ्टी की हुई बुरी हालत

Share Market: सोमवार को भारतीय बाजारों में तेजी देखी गई, जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सकारात्मक रुझानों को दर्शाता है। पिछले सप्ताह भारतीय बाजारों में लगभग 4% की गिरावट देखी गई। बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 163.56 अंक या 0.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81,852.01 पर खुला, जबकि निफ्टी 50 69.50 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,084.10 पर खुला। बाजार विश्लेषकों के अनुसार, भारतीय बाजारों का इस सप्ताह अच्छा प्रदर्शन जारी रहना चाहिए, हालांकि बाजार का प्रदर्शन भू-राजनीतिक मुद्दों और इस सप्ताह आय सत्र की शुरुआत से प्रभावित हो सकता है।

Share market
Share market

भारतीय बाजारों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

बैंकिंग और बाजार विश्लेषक अजय बग्गा ने कहा, “हमें इस सप्ताह भारतीय बाजारों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है, लेकिन केवल तभी जब मध्य पूर्व संघर्ष न बढ़े।” 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हमास के हमले के बाद, बाजारों में बढ़ते भू-राजनीतिक खतरे के बजाय आर्थिक समाचारों पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है क्योंकि सप्ताह के अंत में आय शुरू होने वाली है।” कारोबार की शुरुआत में, निफ्टी आईटी क्षेत्रीय सूचकांक था जो 1% से अधिक ऊपर कारोबार कर रहा था। इस सप्ताह, टीसीएस सहित कई प्रमुख आईटी फर्मों (IT Firms) द्वारा अपनी तिमाही आय जारी करने की उम्मीद है।

निफ्टी आईटी दूसरे और निफ्टी मेटल पहले स्थान पर रहा। लेखन के समय तक, यह 0.9% से अधिक ऊपर था। टाइटन, हिंदुस्तान यूनिलीवर और ब्रिटानिया निफ्टी 50 में सबसे ज्यादा हारने वाले थे, जबकि आईटीसी, ट्रेंट और एचसीएल टेक (ITC, Trent and HCL Tech) शीर्ष लाभार्थी थे। प्रॉफिट आइडिया के एमडी वरुण अग्रवाल ने कहा, “निफ्टी 50 के लिए निकट अवधि का अपट्रेंड 25,000 के करीब समर्थन के साथ तेजी से नीचे की ओर मुड़ गया है।”

इस सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी तेजी देखने को मिल सकती है, लेकिन बाजार की अस्थिरता को देखते हुए, लंबी होल्डिंग्स को सावधानी से रखा जाना चाहिए। 24,500 की ओर गिरावट 25,000 से नीचे की चाल से इसकी शुरुआत हो सकती है।” प्रॉफ़िट आइडिया के एमडी वरुण अग्रवाल ने कहा, “निफ़्टी 50 के लिए निकट अवधि का अपट्रेंड 25,000 के आस-पास समर्थन के साथ तेज़ी से नीचे की ओर मुड़ गया है।”

इस सप्ताह की शुरुआत में कीमत में थोड़ी तेज़ी आ सकती है, लेकिन बाज़ार की अस्थिरता को देखते हुए, लॉन्ग होल्डिंग्स को सावधानी से होल्ड किया जाना चाहिए। 25,000 से नीचे की चाल से 24,500 की ओर गिरावट की शुरुआत हो सकती है।” सोमवार को, अन्य एशियाई बाज़ारों (Asian markets) में भी बढ़त देखी गई। जापान में निक्केई 225 इंडेक्स में 1.8 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, जबकि हांगकांग में हैंग सेंग में 1.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। ताइवान और दक्षिण कोरिया के बाज़ारों में 1% से अधिक की वृद्धि देखी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button