Share Market

Zee Share Price: इस वजह से जी के शेयरों में आई बड़ी गिरावट

Zee Entertainment Share Price: विदेशी ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए (CLSA) ने ज़ी एंटरटेनमेंट के शेयर के लिए ‘होल्ड’ रेटिंग जारी की है, और 150 रुपये का लक्ष्य मूल्य निर्धारित किया है। इस रिपोर्ट के बाद, 18 जुलाई, गुरुवार को ज़ी एंटरटेनमेंट के शेयरों में 7 प्रतिशत की गिरावट आई। एनएसई (National Stock Exchange) पर सुबह करीब 10:15 बजे, शेयर 6.77 प्रतिशत की गिरावट के साथ 145 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। ब्रोकरेज ने उल्लेख किया कि ज़ी एंटरटेनमेंट को हाल ही में इक्विटी शेयर जारी करने और योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (Qualified Institutional Placement) सहित विभिन्न तरीकों से 2,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मिली है।

Zee entertain 600 11zon 1

ज़ी एंटरटेनमेंट: 2,000 करोड़ का बड़ा कदम (Zee Entertainment: The big move of Rs 2,000 crore)

स्टॉक एक्सचेंजों (Stock exchanges) को दिए गए एक बयान में, ज़ी एंटरटेनमेंट ने खुलासा किया, “2,000 करोड़ रुपये से अधिक की प्रतिभूतियों के मुद्दे के लिए विशेष प्रस्ताव कुल डाले गए वोटों में से 78.83 प्रतिशत के साथ पारित किया गया।” ज़ी के 1,200 करोड़ रुपये के नकद भंडार और कम पूंजीगत व्यय (Cash reserves and low capital expenditure) की जरूरतों के बावजूद, सीएलएसए विश्लेषकों ने इस धन उगाहने की योजना की आवश्यकता पर सवाल उठाया।

ज़ी5: निवेश और चुनौतियाँ (Zee5: Investment and Challenges)

सीएलएसए की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ी एंटरटेनमेंट ने पहले ही अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म ज़ी5 (OTT platform Zee5) में भारी निवेश किया है और अपनी कार्यशील पूंजी की ज़रूरतों को पूरा किया है। हालाँकि, भारत के मीडिया क्षेत्र में तेज़ी से बढ़ती प्रतिस्पर्धा चिंता का विषय बनी हुई है। रिलायंस और वॉल्ट डिज़नी (Reliance and Walt Disney) के बीच एक नए संयुक्त उद्यम से उद्योग पर काफ़ी असर पड़ने की उम्मीद है।

इसके अलावा, ब्रोकरेज (Brokerage) ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ज़ी एंटरटेनमेंट में प्रमोटर की हिस्सेदारी सिर्फ़ 4 प्रतिशत है, जो कंपनी के लिए एक और चुनौती पेश करती है।

ज़ी शेयरों में 30% की गिरावट (Zee shares fall 30%)

पिछले एक साल में, ज़ी एंटरटेनमेंट के शेयरों (Shares) में 30 प्रतिशत से ज़्यादा की गिरावट आई है, जिसमें अकेले इस साल 10 प्रतिशत से ज़्यादा की गिरावट आई है। इस गिरावट के पीछे मुख्य कारण सोनी के साथ इसके विलय सौदे का टूटना था। सोनी ग्रुप (Sony Group) ने समझौते से पीछे हटने का कारण ज़ी द्वारा विलय की शर्तों का पालन न करना बताया, ज़ी ने इस दावे का खंडन किया है। विलय टूटने के बाद, ZMCL के सीईओ अभय ओझा ने मई में इस्तीफ़ा दे दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button