Business

LIC SIP: छोटे निवेशकों के लिए सुनहरा मौका, बस थोड़ा पैसा देकर बन जाएंगे करोड़पति

LIC SIP: निवेश का एक अहम चरण एलआईसी म्यूचुअल फंड की ₹100 प्रतिदिन की एसआईपी योजना है। छोटे निवेशकों के पास यहां एक शानदार मौका है, ताकि वे सुरक्षित रूप से और धीरे-धीरे म्यूचुअल फंड में हिस्सा ले सकें। इसके अलावा, सेबी के निर्देश के तहत माइक्रो-एसआईपी जारी करने से निवेशक वित्तीय समावेशन की दिशा में एक कदम और करीब पहुंच जाते हैं।

Lic sip
Lic sip

अगर आप म्यूचुअल फंड निवेश पर विचार कर रहे एक नौसिखिए निवेशक हैं, लेकिन एक बार में बहुत बड़ा निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) का उपयोग करके धीरे-धीरे निवेश करने से आपको म्यूचुअल फंड निवेश की सुविधा को सरल बनाने में मदद मिलेगी। आप अभी एसआईपी में कम से कम ₹500 प्रति माह निवेश कर सकते हैं; हालाँकि, अगर आप इससे भी कम निवेश करना चुनते हैं – जैसे, ₹250 प्रति माह या ₹100 प्रति दिन – तो क्या होगा?

LIC SIP में हर दिन ₹100 का निवेश

एलआईसी म्यूचुअल फंड जल्द ही ऐसे निवेशकों के लिए एक नई डेली सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) विकसित कर रहा है, जिसमें आप हर दिन ₹100 निवेश कर सकते हैं। हालाँकि LIC म्यूचुअल फंड में अब SIP की न्यूनतम सीमा ₹300 है, लेकिन यह नया विकल्प उन व्यक्तियों के लिए अधिक आसानी से उपलब्ध होगा जो थोड़े से योगदान के साथ अपने वित्तीय भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं। LIC म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक और CEO रवि कुमार झा ने कहा कि यह कार्यक्रम अक्टूबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकता है।

Lic sip

 SEBI ने इस योजना का खुलासा किया

यह कार्रवाई भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के हाल के निर्देशों के अनुरूप है। पिछले महीने की शुरुआत में, सेबी की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच ने एक योजना का खुलासा किया, जिसमें म्यूचुअल फंड फर्म ₹250 मासिक का माइक्रो-SIP बनाने में मदद करेंगी। इसका लक्ष्य छोटे और मध्यम आय वाले व्यक्तियों को म्यूचुअल फंड निवेश करने के लिए राजी करना है ताकि अधिक से अधिक लोग इस आसान और कुशल निवेश से लाभान्वित हो सकें। छोटे शहरों और कस्बों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के इच्छुक फंड हाउस विशेष रूप से माइक्रो-SIP पहल से लाभान्वित होंगे। उदाहरण के लिए, LIC म्यूचुअल फंड देहरादून, जमशेदपुर, जोधपुर और दुर्गापुर जैसे छोटे शहरों तक पहुँचने का प्रयास कर रहा है।

मिनी SIP की तुलना मौजूदा SIP से की गई

इस नए विनियमन के तहत एसआईपी की न्यूनतम मात्रा में बदलाव किया जा रहा है। नीचे दी गई तालिका में सुझाए गए मिनी एसआईपी की तुलना मौजूदा एसआईपी से की गई है।

   फ्रीक्वेंसी   वर्तमान SIP (₹)     माइक्रो SIP (₹)
दैनिक 300 100
मासिक 100 250
तिमाही 300 750

अगर नए कानून लागू होते हैं, तो दैनिक एसआईपी सीमा ₹300 से घटकर ₹100 रह जाएगी। मासिक एसआईपी सीमा में ₹1,000 से ₹250 और तिमाही एसआईपी सीमा में ₹3,000 से ₹750 की कटौती की जाएगी।

वित्तीय सलाहकारों इस कदम की सराहना की

वित्तीय विश्लेषकों ने इस कदम की सराहना की है, जो इसे छोटे निवेशकों के लिए एक बेहतरीन अवसर मानते हैं। उनका मानना ​​है कि इससे वित्तीय समावेशन को बढ़ावा मिलेगा और आम निवेशकों को म्यूचुअल फंड में निवेश करने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button