Business

Gold Rate: सोने के भाव में आया उछाल, जानें 10 ग्राम की कीमत

Gold Rate: दुनिया में कहीं भी वित्तीय संकट, युद्ध या अन्य आपदा आने पर दो बातें हमेशा स्पष्ट रूप से सामने आती हैं.  पहली है शेयर बाजारों में गिरावट, जबकि दूसरी है सोने की कीमतों में बढ़ोतरी. शेयर बाजार में अमेरिकी से भारतीय बाजारों (Indian Markets) की ओर बदलाव हुआ है, शायद ईरान और इजरायल के बीच संघर्ष या रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के परिणामस्वरूप. भारतीय शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन भारी गिरावट देखी गई. वहीं, सोने की कीमतों में भी उछाल आया है. हालांकि, क्या आप सोने की कीमतों में उछाल और युद्ध के बीच के संबंध के बारे में जानते हैं?

Gold rate
Gold rate

ईरान-इजरायल संघर्ष के बाद भी सोना चमका

मंगलवार को ईरान द्वारा इजरायल पर 180 मिसाइलों के रॉकेट हमले के बाद वैश्विक स्तर (Global Level) पर तनाव बढ़ गया, जिसके बाद इजरायल ने घोषणा की कि वह उचित जवाब देगा. सोने की कीमत में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई, जबकि कच्चे तेल की कीमत में अप्रत्याशित रूप से 5% की बढ़ोतरी हुई. हालांकि, यह उतनी नहीं बढ़ी जितनी कि उम्मीद थी. शुक्रवार को इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत गुरुवार को 75615 रुपये प्रति 10 किलो से बढ़कर सुबह 76082 रुपये हो गई.

अगर हम सोने की कीमतों में हाल ही में हुई बढ़ोतरी पर गौर करें तो हम देख सकते हैं कि फरवरी 2022 में जब रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष शुरू हुआ था, तब 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 50,000 रुपये थी, लेकिन कुछ ही दिनों में यह 55,000 रुपये पर पहुंच गई. उसके बाद पिछले साल के अंत में इजरायल-हमास संघर्ष के दौरान यह 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई थी. इस साल मध्य पूर्व में लगातार तनाव देखने को मिला है और सोना 76,000 के पार पहुंच गया है.

कैसे करें सुरक्षित निवेश

आइए अब चर्चा करते हैं कि युद्ध या अन्य भू-राजनीतिक अशांति के समय सोने की कीमतें क्यों बढ़ती हैं. यह कई कारकों के कारण होता है, उनमें से सबसे प्रमुख यह धारणा है कि यह निवेश के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प है. जब भी कोई वैश्विक संकट आता है, तो सरकारें और आम लोग सोना खरीदना शुरू कर देते हैं. मांग बढ़ने के साथ ही किसी भी चीज की कीमत बढ़ने लगती है.  इसका कारण यह है कि संकट के दौरान, भले ही अन्य संपत्तियां मूल्य खोने लगें, लेकिन शेयर बाजार (Stock Market) में भारी गिरावट आती है. हालांकि, सोना अक्सर अपनी कीमत बरकरार रखता है और चमकता रहता है, जिससे यह मुश्किल समय में भी एक मूल्यवान संपत्ति बन जाता है. सरकारें, व्यक्तियों के अलावा, मुश्किल समय में इस सोने को गिरवी रखकर अर्थव्यवस्था को मजबूत करती हैं.

कच्चे तेल की कीमतों पर भी पड़ा असर

संघर्ष की स्थिति में, आयात-निर्यात व्यवधान बुनियादी वस्तुओं की उपलब्धता को प्रभावित करता है और मुद्रास्फीति का खतरा बढ़ाता है. इसके अतिरिक्त, जब मुद्रास्फीति अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंचती है तो मुद्रा में कमी आती है. इन कठिन परिस्थितियों में भी, कई लोग सोने में निवेश करना पसंद करते हैं और बढ़ती भौतिक मांग के परिणामस्वरूप, सोने की कीमतें चढ़ने लगी हैं. दुनिया की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, हम देख सकते हैं कि इज़राइल और ईरान के बीच संघर्ष का असर कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों पर पड़ रहा है, जो बढ़ रही हैं और 77 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई हैं. तेल की बढ़ती लागत के परिणामस्वरूप ईंधन की कीमत बढ़ सकती है, जिसका असर परिवहन पर पड़ेगा और मुद्रास्फीति बढ़ेगी. यह डीजल और गैसोलीन की कीमत पर भी लागू होता है.

विशेषज्ञों की राय 

विशेषज्ञों का दावा है कि मुद्रास्फीति और आर्थिक अस्थिरता (Inflation and Economic Instability) के खिलाफ बचाव के रूप में सोने का महत्वपूर्ण महत्व निवेशकों के धातु की ओर आकर्षित होने वाले प्राथमिक कारणों में से एक है. मुद्रास्फीति पारंपरिक मुद्राओं को कमजोर बनाती है, जो निश्चित आय निवेश को कम आकर्षक बनाती है. हालांकि, इतिहास बताता है कि इन परिस्थितियों में भी, सोने का मूल्य स्थिर रहता है, जिससे निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहता है. सोना वह संपत्ति है जो भू-राजनीतिक विवादों, युद्ध और कोरोना वायरस जैसी महामारी से सबसे कम प्रभावित होती है. ये घटनाएँ आर्थिक अस्थिरता पैदा करती हैं, जो वित्तीय बाजारों को नुकसान पहुँचाती हैं.

HDFC सिक्योरिटीज में कमोडिटी करेंसी के प्रमुख अनुज गुप्ता के अनुसार, सुरक्षित आश्रय की मांग में वृद्धि – लोग ऐसे निवेश की तलाश में हैं जिसमें उन्हें यकीन हो कि उनका निवेश कम नहीं होगा – संघर्ष के समय सोने की कीमतों में उछाल का मुख्य कारण है. ऐसी परिस्थितियों में, सोने की भौतिक मांग में तेज वृद्धि होती है, जिससे धातु की कीमत में उछाल आता है. उन्होंने कुछ अतिरिक्त कारकों का भी उल्लेख किया, जिनके कारण सोने की कीमतों में वृद्धि हुई, जिनमें संघर्ष और अनिश्चितता के साथ-साथ अमेरिका में ब्याज दर में कटौती और सोने के एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETFs) में निवेश में वृद्धि शामिल है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button