Business

RBI Report: प्याज किसानों को ग्राहकों के खर्च का मिलता है सिर्फ इतना पर्सेंट…

RBI Report: आप यह जानकर निश्चित रूप से चौंक जाएंगे कि सब्जी उगाने वाले किसान को सब्जी मंडी में आपके द्वारा चुकाई गई कीमत से कितनी रकम मिलती है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्ताओं के खर्च का केवल 36 प्रतिशत हिस्सा प्याज उत्पादकों को जाता है। टमाटर के लिए यह 33 प्रतिशत है; आलू के लिए यह 37 प्रतिशत है। उस उदाहरण में, यदि आप 100 रुपये में प्याज खरीद रहे हैं, तो किसानों को केवल 36 रुपये, 100 रुपये के टमाटर के लिए केवल 33 रुपये और 100 रुपये के आलू के लिए केवल 37 रुपये मिलते हैं।

Rbi report
Rbi report

कृषि विपणन के क्षेत्र में विकास का सुझाव

RBI की अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, कृषि विपणन ने मौजूदा स्थिति को बदलने में मदद करने के लिए विकास दिखाया है। इसके लिए कृषि उत्पादन के लिए बेहतर मूल्य निर्धारण में सहायता के लिए अधिक निजी मंडियों का निर्माण करना आवश्यक है। मूल्य निर्धारण पर सब्जी मुद्रास्फीति पर शोध रिपोर्ट में कहा गया है, “चूंकि सब्जियां जल्दी खराब होने वाली वस्तुएं हैं, इसलिए टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों के विपणन में पारदर्शिता को बेहतर बनाने के लिए निजी मंडियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।”

Rbi report onion
Rbi report onion

सकल मुद्रास्फीति ज्यादातर खाद्य मुद्रास्फीति से उत्पन्न होती है।

इसके अलावा स्थानीय स्तर की कृषि उपज मंडी समिति के लिए बुनियादी ढांचे के मामले में प्रतिस्पर्धा फायदेमंद है।” सकल मुद्रास्फीति ज्यादातर खाद्य मुद्रास्फीति से उत्पन्न होती है। सकल मुद्रास्फीति के मामले में मौजूदा दबाव का मुख्य कारण खाद्य मुद्रास्फीति को दोषी ठहराया गया है। इस संबंध में सबसे कठिन आलू, प्याज और टमाटर की कीमत में अत्यधिक परिवर्तन रहा है। आर्थिक अध्ययन विभाग (depr) के कर्मचारी सदस्यों और बाहरी लेखकों ने अध्ययन रिपोर्ट का सह-लेखन किया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि मौजूदा बाजार की कमियों को दूर करने में सहायता के लिए ई-राष्ट्रीय कृषि बाजारों (E-NAM) का उपयोग करने की आवश्यकता है। इससे उपभोक्ता कीमतें कम होंगी लेकिन दूसरी ओर किसानों को उत्पाद के लिए मिलने वाली कीमतें बढ़ेंगी।

कृषि वायदा कारोबार शुरू करने की वकालत

टमाटर, प्याज और आलू के संबंध में, अध्ययन रिपोर्ट किसान उपज संघों का समर्थन करने पर चर्चा करती है। इसके अलावा, यह प्याज में वायदा कारोबार शुरू करने का समर्थन करता है – विशेष रूप से सर्दियों की फसलों के लिए। यह सबसे अच्छा जोखिम नियंत्रण और मूल्य खोज प्रदान करेगा। यह इन सब्जियों के प्रसंस्करण, भंडारण और उत्पादन के स्तर को बढ़ाने के लिए विचार प्रदान करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button