Business

Post Office Monthly Income Scheme: शानदार है यह सरकारी बचत स्कीम! हर महीने कराती है बम्पर कमाई

Post Office Monthly Income Scheme: अगर आप निवेश करना चाहते हैं और हर महीने थोड़ी आय प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप डाकघर में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। हर महीने, इस तरीके से पैसे आते हैं। आप चाहें तो किश्तों में या एक बार में पैसे निकाल सकते हैं। यह निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यह भारत सरकार की बचत पहल है। इस योजना में निवेश करना और खाता खोलना काफी सरल है। खाता खोलने के लिए आवेदन आपके निकटतम डाकघर में किया जा सकता है।

Post office monthly income scheme

Post Office मासिक आय योजना खाते के लिए कौन निवेश कर सकता है

कोई वयस्क एकल व्यक्ति डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) खाते के लिए पंजीकरण कर सकता है। इसके अलावा, संयुक्त खाता बनाकर, तीन व्यक्ति भी पैसा निवेश कर सकते हैं। दस साल से अधिक उम्र का कोई नाबालिग भी अपने नाम से MIS खाता संचालित कर सकता है। कोई अभिभावक किसी किशोर या किसी ऐसे व्यक्ति की ओर से डाकघर MIS खाता खोल सकता है जो स्वस्थ दिमाग का नहीं है।

कम से कम इतना तो आप शुरू कर ही सकते हैं।

आप मात्र 1000 रुपये से भी डाकघर मासिक आय योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं। 1000 के गुणकों में निवेश किया जा सकता है। हालांकि, इंडिया पोस्ट का दावा है कि इस पहल में निवेश की एक सीमा तय है। एक खाताधारक 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है। संयुक्त खाता होने की स्थिति में, खाते की अधिकतम राशि 15 लाख रुपये है। संयुक्त खाते में प्रत्येक सदस्य की बराबर हिस्सेदारी होती है।

Post Office स्कीम में ₹10,000 पर ₹62 प्रति माह की कमाई होगी.

इस व्यवस्था में, जमा राशि पर अब 7.4% की वार्षिक ब्याज दर से पुरस्कृत किया जाता है। इस व्यवस्था में, ₹10,000 पर ₹62 प्रति माह की कमाई होगी, जिसका भुगतान भी इंडिया पोस्ट के अनुसार किया जाएगा। खाता खोले जाने के एक महीने बाद, ब्याज का भुगतान किया जाता है। यह वयस्क होने तक होता रहता है। यदि खाताधारक इसका दावा नहीं करता है, तो मासिक देय ब्याज पर कोई और ब्याज नहीं दिया जाएगा। यदि जमाकर्ता कोई और धनराशि जमा करता है, तो उसे प्रतिपूर्ति की जाएगी, और डाकघर बचत खातों पर केवल खाता खुलने के समय से लेकर प्रतिपूर्ति तिथि तक ब्याज लिया जाएगा। इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि बचत खाते या उसी डाकघर के माध्यम से ब्याज स्वतः ही निकाला जा सकता है। अर्जित ब्याज की राशि के आधार पर कर देय हैं।

परिपक्वता अवधि को पहचानें

डाकघर मासिक आय योजना के तहत खाता खोलने के बाद, संबंधित डाकघर को आवश्यक आवेदन पत्र और पासबुक भेजकर पांच साल बाद खाते को समाप्त किया जा सकता है। यदि खाताधारक की मृत्यु परिपक्व होने से पहले हो जाती है, तो पैसे को नामांकित व्यक्ति या कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस किया जा सकता है। रिफंड जारी किए जाने के अंतिम महीने तक, ब्याज का भुगतान किया जाता है। वास्तव में, मूल जमा तिथि की एक वर्ष की वर्षगांठ से पहले कोई जमा राशि नहीं निकाली जा सकती है। यदि खाता अपनी स्थापना के एक वर्ष के भीतर लेकिन तीन साल से पहले बंद कर दिया जाता है, तो मूलधन का 2% घटा दिया जाएगा, और शेष राशि का निपटान किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button