Sensex

Budget 2024: बजट से पहले निफ्टी में आया बड़ा भूचाल

Budget 2024: बाजार के रुझानों पर हाल ही में हुई चर्चा में, केडियानॉमिक्स के संस्थापक (Founder of Kedianomics) सुशील केडिया ने वित्तीय परिदृश्य के बारे में मीडिया पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। केडिया ने निफ्टी आईटी सेक्टर (Nifty IT Sector) में मौजूदा उछाल पर प्रकाश डाला, और 2000-2500 अंकों की संभावित वृद्धि की भविष्यवाणी की, जिसके साथ सूचकांक संभवतः 41600 तक पहुंच सकता है। आईटी इंडेक्स (IT Index) में गति पर जोर देते हुए, केडिया ने सुझाव दिया कि कुछ आईटी स्टॉक (IT stocks) निकट भविष्य में 6-7% की वृद्धि देख सकते हैं।

11zon cropped 2 11zon 2

निफ्टी 25000 अंक: वैश्विक बाजार में चुनौती का सामना (Nifty 25000 points: Facing challenge in global market)

वैश्विक बाजारों में ओवरबॉट होने के बावजूद, केडिया ने महत्वपूर्ण बिकवाली की कमी देखी। उन्होंने निफ्टी के संभावित रूप से 24900 तक पहुंचने का अनुमान लगाया, लेकिन केवल इस धारणा पर व्यापार (Business) करने के खिलाफ चेतावनी दी। केडिया ने बताया कि बाजार में पर्याप्त उछाल तभी आएगा जब निफ्टी 25000 अंक को पार कर जाएगा, जिसे वह चुनौतीपूर्ण मानते हैं। अगर निफ्टी 24500 से नीचे गिरता है, तो बिकवाली की रणनीति (Sell-off strategy) पर विचार किया जाएगा।

केडिया ने बैंक निफ्टी की कमजोरी पर चिंता जताई (Kedia Flags Bank Nifty Weakness)

बैंक निफ्टी के बारे में केडिया ने इसकी कमजोरी के बारे में चिंता व्यक्त की, जिसमें कहा गया कि निचले शीर्षों का निर्माण संभावित गिरावट का संकेत देता है, खासकर अगर निफ्टी लड़खड़ाता है। संभावित निवेश अवसरों पर चर्चा करते समय केडिया ने पीएसयू शेयरों (PSU Stocks), विशेष रूप से बीपीसीएल, एचपीसीएल और आईओसी (BPCL, HPCL and IOC) जैसी तेल कंपनियों का पक्ष लिया। उन्होंने सावधानीपूर्वक मुनाफावसूली की सिफारिश की, 15 रुपये की गिरावट का सुझाव दिया, जबकि बीपीसीएल के आगामी महीने या 20 दिनों के भीतर संभावित रूप से 370-375 रुपये तक पहुंचने का अनुमान लगाया।

रियल एस्टेट में निवेश करने के खिलाफ दी चेतावनी (Warning against investing in real estate)

केडिया ने रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) को भी संबोधित किया, जिसमें अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की अटकलों के बाद उछाल देखा गया। हालांकि, उन्होंने बढ़ी हुई कीमतों और अत्यधिक अटकलों के कारण रियल एस्टेट में निवेश करने के खिलाफ चेतावनी दी, बाजार (Market) में अन्य आकर्षक क्षेत्रों की खोज करने की वकालत की। भविष्य की ओर देखते हुए केडिया ने भविष्य के निवेश के लिए कपड़ा और पेंट क्षेत्रों (Fabric and paint) को आशाजनक क्षेत्रों के रूप में उजागर किया, आने वाले सप्ताह में सूचित निर्णय लेने के लिए आगे के घटनाक्रमों की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता पर बल दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button