Share Market

Shakti Pumps Ltd. Share Price: कंपनी के बोनस ऐलान के बाद स्टॉक खरीदने की मच गई लूट

Shakti Pumps Ltd. Share Price: सोमवार को शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड के शेयर 5% के अपर सर्किट पर पहुंच गए। कंपनी के शेयरों का इंट्राडे हाई 4295.45 रुपये रहा। शेयर खरीदने की होड़ का श्रेय बोनस शेयरों की घोषणा को दिया जा सकता है। दरअसल, 7 अक्टूबर, 2024 को शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड ने अपनी बोर्ड मीटिंग तय की है। इसमें बोनस शेयरों (Bonus Shares) को ध्यान में रखा जाएगा और 5:1 के अनुपात में अधिकृत किया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले पांच सालों में इस शेयर ने लगातार शानदार रिटर्न दिया है। इस दौरान इसमें उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो केवल पांच सालों में 1500% तक बढ़ गई है।

Shakti pumps ltd. Share price
Shakti pumps ltd. Share price

क्या है खास जानकारी

एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि शक्ति पंप्स की बोर्ड मीटिंग सोमवार, 7 अक्टूबर, 2024 को तय है। इसमें व्यवसाय 5:1 के अनुपात में बोनस शेयर वितरित करने के सुझाव पर विचार करेगा। दूसरे शब्दों में, अब मौजूद हर इक्विटी शेयर (Equity Share) के लिए कंपनी के शेयरधारकों को पांच इक्विटी शेयर मिलेंगे। हालांकि, यह फर्म के लिए शेयरधारक की मंजूरी पर निर्भर है। इसके लिए अभी तक कोई निर्धारित रिकॉर्ड तिथि नहीं है।

बोनस शेयर: यह क्या है?

अपने फ्री रिजर्व का भुगतान करने, पेड-अप कैपिटल और प्रति शेयर लाभ (EPS) को बढ़ाने और रिजर्व को कम करने के लिए, कंपनियां बोनस शेयर जारी करती हैं। इन शेयरों को फ्री शेयर भी कहा जाता है क्योंकि इन्हें बिना किसी अतिरिक्त खर्च के शेयरधारकों को वितरित किया जाता है। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि बोनस शेयर केवल उन निवेशकों को दिए जाएंगे जो X-Date से पहले स्टॉक खरीदते हैं। यदि कोई निवेशक एक्स-डेट पर या उसके बाद शेयर खरीदता है तो वह बोनस शेयर प्राप्त करने के लिए योग्य नहीं होगा। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि फर्म द्वारा दूसरी बार बोनस शेयर जारी किए जा रहे हैं।

कंपनी के शेयर में हुई बढ़ोतरी

जून तिमाही के समापन पर, शक्ति पंप्स की 51.58% इक्विटी कंपनी के मालिकों के स्वामित्व में थी। फिलहाल, शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड का शेयर मूल्य ₹4295.45 है। इस साल अब तक इस शेयर (Share) ने 314% से ज़्यादा की बढ़त हासिल की है, जिससे निवेशकों की संपत्ति चौगुनी हो गई है। इसी अवधि में एक साल में इस शेयर में 390% की बढ़ोतरी हुई है। सिर्फ़ पाँच साल में इस शेयर ने 1500% से ज़्यादा की उछाल मारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button