Share Market

Share Market Updates: आगामी बजट से पहले शेयर बाजार में शुरू हुई बुल रैली, दिग्गज निवेशक ने कही ये बड़ी बात

Share Market Updates: जेफरीज के ग्लोबल इक्विटी स्ट्रैटेजिस्ट (Global Equity Strategist) विशेषज्ञ क्रिस वुड (Chris Wood) ने भारतीय शेयर बाजार में चल रही तेजी के बारे में आशावादी घोषणा की है। वुड के अनुसार, इस तेजी के जल्द खत्म होने के कोई संकेत नहीं हैं। उनकी यह जानकारी 23 जुलाई को संसद में निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए जाने वाले आगामी बजट 2024-25 (Upcoming Budget 2024-25) को लेकर चल रही उत्सुकता के बीच आई है।

11zon cropped 1 11zon 1 1

भारत की आर्थिक उछाल की तुलना: 2002-2009 (Comparing India’s Economic Booms: 2002-2009)

भारत में 2002 और 2009 के बीच देखी गई आर्थिक तेजी से तुलना करते हुए, वुड ने मौजूदा परिदृश्य में समानताओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने रियल एस्टेट क्षेत्र (Real estate sector) में उल्लेखनीय वृद्धि का उल्लेख किया, जो पहले की अवधि की याद दिलाता है, जो मौद्रिक नीति (Monetary policy) प्रतिबंधों के बावजूद कायम रही। इसके अलावा, वुड ने आरबीआई (Reserve Bank of India) की सख्त मौद्रिक नीतियों के बावजूद निजी क्षेत्र के निवेश में पुनरुत्थान की ओर इशारा किया।

निजी क्षेत्र को लेकर वुड ने दी ये चेतावनी (Wood gave this warning regarding the private sector)

निजी क्षेत्र (Private Sector) में निवेश की निरंतर वृद्धि के लिए अपने आशावाद पर जोर देते हुए, वुड ने यह भी चेतावनी दी कि इस प्रवृत्ति से कोई भी विचलन शेयर बाजार के प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। वुड ने दिग्गज निवेशक रमेश दमानी के साथ मार्केट टाउनहॉल (Market Townhall) में मीडिया से बातचीत के दौरान ये विचार व्यक्त किए। एक प्रश्न के उत्तर में, वुड ने भारत में स्थिर सरकार के गठन की आशा व्यक्त की और सुझाव दिया कि ग्रामीण उपभोग से जुड़े क्षेत्रों में निवेश (Investment) लाभकारी हो सकता है, इस क्षेत्र के पक्ष में संभावित बजट घोषणाओं को देखते हुए।

वर्तमान में, दोनों प्रमुख भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Markets) सूचकांक, सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex and Nifty), रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं। निफ्टी सूचकांक में इस साल अब तक लगभग 13% की वृद्धि हुई है, जो निवेशकों के लिए सकारात्मक रिटर्न (Positive Returns) का लगातार नौवां वर्ष है। वुड का आशावादी दृष्टिकोण और बाजार के रुझानों पर अवलोकन निकट भविष्य में भारतीय शेयर बाजार के प्रदर्शन के प्रति सकारात्मक भावना को दर्शाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button